मौका-मौका : मुख्यमंत्री बोले, नवंबर तक खाली पदों का बैकलॉग भरा जाएगा

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री हरीश रावत ने रविवार को कहा कि इस साल नवम्बर तक बैकलॉग को पूरा कर दिया जाएगा और इसके लिए सभी विभागों से कुल रिक्त पदों की जानकारी जल्द उपलब्ध कराने को कहा गया है.

हरिद्वार के विधायकों हरिदास और सरबत करीम अंसारी के नेतृत्व में मिलने आये एक प्रतिनिधिमंडल से बातचीत के दौरान मुख्यमंत्री रावत ने यह बात कही.

एक सरकारी विज्ञप्ति के अनुसार, उन्होंने कहा कि अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के रिक्त पदों की भी विस्तृत जानकारी मांगी गयी है तथा इस संबंध में प्रमुख सचिव मनीषा पंवार व अपर सचिव अरविंद सिंह ह्यांकि को जिम्मेदारी दी गई है.

हरीश रावत ने कहा कि साल 2014 में जारी शासनादेश में विभागों में तदर्थ, आउटसोर्सिंग सहित सभी प्रकार की भर्तियों में संवैधानिक आरक्षण की पूर्ति किए जाने के निर्देश दिए गए थे और अब प्रत्येक विभाग से इस संबंध में सारी तथ्यात्मक जानकारी मांगी गई है.

इस संबंध में उन्होंने कहा कि संवैधानिक आरक्षण के सिद्धांत का पालन न करने वालों की जवाबदेही तय की जाएगी. हरीश रावत ने कहा कि आरक्षित वर्ग का व्यक्ति यदि सामान्य मेरिट में आता है तो उसे सामान्य वर्ग में ही माना जाएगा. उन्होंने कहा कि बैकलॉग की भर्ती इस वर्ष नवम्बर तक कर दी जाएगी.

मुख्यमंत्री ने कहा कि इस वर्ष केंद्र सरकार से एससी व एसटी की स्कॉलरशिप का पर्याप्त राशि नहीं मिलने के कारण दिक्कतें आ रही हैं. उन्होंने कहा कि अनेक बार केंद्र सरकार से इसके लिए अनुरोध भी किया गया है.