‘पंडितों के बाद कश्मीर से अब सिखों को बाहर निकाला जा रहा है…’

पाकिस्तान पर भारत में गड़बड़ी फैलाने का आरोप लगाते हुए लोकसभा में बुधवार को एक कांग्रेस सदस्य ने कहा कि कश्मीर से हिंदू पंडितों को विस्थापन के लिए मजबूर किए जाने के बाद अब वहां रह रहे सिखों को भी बाहर निकाला जा रहा है.

कांग्रेस के रवनीत सिंह ने सदन में शून्यकाल के दौरान यह मामला उठाते हुए कहा कि पाकिस्तान, भारत में गड़बड़ियां फैला रहा है. उन्होंने कहा कि श्रीनगर में सिखों को खतरा पैदा हो गया है. पहले वहां से हिंदू पंडितों को अपने घर-बार छोड़ने को मजबूर किया गया और अब सिखों को भी बाहर निकाला जा रहा है.

उन्होंने कहा कि इसी प्रकार पंजाब में लगातार सामाजिक वैमनस्य फैलाने वाली घटनाएं हो रही हैं. उन्होंने कहा कि फिर चाहे यह सिखों के पवित्र धर्म ग्रंथ गुरुग्रंथ साहिब की बेअदबी की घटना हो या कुरान को अपवित्र किए जाने की घटना है. सिंह ने कहा कि पिछले दिनों राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के एक नेता को पंजाब में निशाना बनाया गया. इस घटना को लेकर प्रधानमंत्री कार्यालय लगातार पंजाब सरकार के संपर्क में था.

उन्होंने कहा कि पंजाब में अर्धसैनिक बलों की तैनाती की जाए और आईबी को सतर्क रहने को कहा जाए. उन्होंने कहा कि पंजाब पहले ही आतंकवाद का दंश झेल चुका है लेकिन अब उसे फिर से आग में धकेले जाने से बचाने की जरूरत है.

उन्होंने गृह मंत्री से राज्य में जल्द एक केंद्रीय दल भेजे जाने की मांग की. उन्होंने कहा कि इससे पंजाब सरकार का हौसला बढ़ेगा और शांति बनाए रखने में मदद मिलेगी.