पाकिस्तान की चिट्ठी, स्वतंत्रता दिवस पर वाघा बॉर्डर पर आतंकी हमले की साजिश

इस्लामाबाद।… पाकिस्तान ने बुधवार को एक आतंकी हमले की चेतावनी जारी की है. इसमें कहा गया है कि पाकिस्तानी तालिबान दोनों पड़ोसी देशों के स्वतंत्रता दिवस समारोहों के आसपास भारत के वाघा बॉर्डर के आसपास हमले की साजिश रच रहा है.

समाचार एजेंसी आईएएनएस को मिले एक पत्र के अनुसार, पाकिस्तान के राष्ट्रीय आतंकवाद रोधी प्राधिकरण ने 13 से 15 अगस्त के बीच वाघा बॉर्डर पर संभावित हमले के बारे में गृह सचिव को लिखा.

पत्र में कहा गया, ‘कथित रूप से तहरीक-ए-तालिबान, फजल उल्ला गुट 13,14 या 15 अगस्त को लाहौर में वाघा सीमा या कसूर में गंडा सिंह सीमा पर परेड को निशाना बनाने की योजना बना रहा है.’

यह भी चेतावनी दी गई कि सीमा पर हमले को अंजाम देने के लिए दो आत्मघाती हमलावर भेजे गए हैं. पत्र में कहा गया, ‘किसी तरह की अप्रिय घटना से बचने के लिए अत्यधिक सतर्कता बरतने और सुरक्षा के कड़े उपाय करने के सुझाव दिए गए हैं.’

इससे पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने एक उच्चस्तरीय बैठक की अध्यक्षता की. इसके बाद यह पत्र भेजा गया. 2 नवम्बर, 2014 को वाघा बॉर्डर पर दैनिक परेड के बाद एक आत्मघाती हमला हुआ था, जिसमें दर्जनों लोग मारे गए थे. तीन आतंकी संगठनों ने हमले की जिम्मेदारी ली थी.

बलूचिस्तान में हाल में हुए आतंकी हमले के बाद पाकिस्तान ने देशभर में संवेदनशील स्थानों पर अपनी सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी है. क्वेटा हमला इस साल का सबसे भयानक आतंकी हमला था, जिसमें करीब 70 लोगों की मौत हो गई.