उत्तराखंड में भूस्खलन से एक की मौत

उत्तराखंड के पिथौरागढ़ जिले में बारिश की वजह से भूस्खलन होने के कारण एक व्यक्ति की मौत हो गई और बद्रीनाथ तथा केदारनाथ जाने वाले राजमार्गों में कई जगह रास्ता अवरूद्ध होने के कारण चारधाम यात्रा भी प्रभावित हुई.

राज्य के आपात अभियान केंद्र (इमर्जेन्सी ऑपरेशन सेंटर) ने शनिवार को अस्थायी राजधानी देहरादून में बताया कि शुक्रवार शाम पिथौरागढ़ जिले के बांगापानी इलाके में भूस्खलन होने की वजह से बड़े पत्थरों की चपेट में आ कर दान सिंह नामक व्यक्ति की मौत हो गई.

लंबागड़ में भूस्खलन के मलबे की वजह से ऋषिकेश बदरीनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग लगातार बाधित है जबकि जोशीमठ मलारी सीमा मार्ग सुराईथोटा में बंद है.

केंद्र ने बताया कि बद्रीनाथ में 386 श्रद्धालु और हेमकुंड साहिब में 258 श्रद्धालु फंसे हुए हैं. उनकी यात्रा के लिए यातायात अभी बहाल किया जाना है.

ऋषिकेश केदारनाथ राजमार्ग पर भी मंदिर जाने के रास्ते पर मुनकटिया, डोलिया मंदिर और गौरीकुंड सहित तीन जगहों पर वाहनों की आवाजाही अवरूद्ध है.

केंद्र के अनुसार, मंदिर के लिए चढ़ाई का मार्ग खुला है और शनिवार सुबह गौरीकुंड, भीमबली तथा लिनचौली से 32 श्रद्धालुओं ने अपनी यात्रा शुरू की.