उत्तराखंड के लिए अगले 48 घंटे भारी, मूसलाधार बारिश की रेड वार्निंग जारी

सांकेतिक फोटो

मौसम विभाग ने अगले तीन दिनों तक उत्तराखंड में मूसलाधार बारिश की संभावना को देखते हुए रेड वार्निंग जारी कर दी है. हिमाचल प्रदेश और जम्मू-कश्मीर के लिए भी अगले 48 घंटों के लिए बहुत भारी बारिश की रेड वार्निंग जारी कर दी गई है. इन सभी इलाकों में प्रशासन को पूरी तरह चौकस रहने के निर्देश दे दिए गए हैं. सैलानियों को सलाह है वो फिलहाल इन राज्यों में सैर सपाटे के लिए न जाएं तो बेहतर होगा.

पिछले 24 घंटों की बात करें तो मध्य प्रदेश, कोंकण-गोवा, मध्य महाराष्ट्र, कर्नाटक, हिमाचल, उत्तराखंड, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, पश्चिम बंगाल और गुजरात में ज्यादातर जगहों पर घने बादलों की आवाजाही के बीच रिमझिम बारिश होती रही. मौसम विभाग का कहना है कि अगले 24 घंटों में उत्तर भारत में बारिश का सिलसिला और तेज हो जाएगा.

मौसम विभाग के मुताबिक दक्षिण पाकिस्तान के ऊपर एक कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है तो वहीं उत्तर-पूर्वी मध्य प्रदेश के ऊपर एक कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है और इन सबके बीच एक वेस्टर्न डिस्टर्बेंस ने भी उत्तर भारत में दस्तक दे दी है. इसी दौरान मॉनसून के अक्ष ने भी दक्षिण से उत्तर की तरफ खिसकना शुरू कर दिया है. ऐसे में उत्तर भारत में पहाड़ी इलाकों में गंभीर मौसमी परिस्थितियां पैदा हो सकती हैं.

मॉनसून और वेस्टर्न डिस्टर्बेंस के बीच मेलमिलाप की संभावनाओं के बीच मौसम विभाग ने उत्तराखंड में तीन दिनों के लिए यानी 9 अगस्त तक के लिए बहुत भारी बारिश की रेड वार्निंग जारी कर दी गई है.