वेस्टइंडीज के रोस्टन चेज और बारिश ने दूसरा टेस्ट कराया ड्रॉ, भारत को 1-0 की बढ़त

किंगस्टन (जमैका)।… अपने दूसरे ही टेस्ट में रोस्टन चेज के शतक की बदौलत वेस्टइंडीज ने भारत के खिलाफ दूसरे क्रिकेट टेस्ट के पांचवें और अंतिम दिन जोरदार वापसी करते हुए मैच ड्रॉ कराने में सफलता हासिल कर ली. मैच खत्‍म होने से 35 मिनट पहले जब ड्रॉ की घोषणा हुई तो उस वक्‍त वेस्‍टइंडीज का स्‍कोर 388/6 था और चेज (137) व कप्तान जेसन होल्‍डर (64) क्रीज पर थे.

अंतिम दिन टीम इंडिया केवल दो विकेट लेने में ही कामयाब हो सकी. उससे पहले भारत के पहली पारी में 500 रन के जवाब में वेस्‍टइंडीज पहली पारी में 304 रन से पिछड़ गई थी. भारत एंटीगा में पहला टेस्ट पारी और 92 रन से जीतने के बाद सीरीज में 1-0 से आगे चल रहा है.

गैरी सोबर्स के लगभग 50 साल पहले किसी टेस्ट में पांच विकेट और शतक जड़ने के बाद चेज वेस्टइंडीज के पहले खिलाड़ी हैं जिन्होंने यह उपलब्धि हासिल की है. उससे पहले चेज का साथ देने आए जर्मेन ब्‍लैकवुड, शेन डाउरिच और जेसन होल्‍डर ने अर्धशतक जमाकर वेस्‍टइंडीज के लिए मैच बचाने में अहम भूमिका निभाई.

चेज ने जर्मेन ब्लैकवुड (63) के साथ पांचवें विकेट के लिए 93 और शेन डाउरिच (74) के साथ छठे विकेट के लिए 144 रन की साझेदारी उस समय की जब वेस्टइंडीज की टीम 48 रन पर चार विकेट गंवाने के बाद संकट में थी और उस पर पारी की हार का खतरा मंडरा रहा था.

भारत की ओर से मोहम्मद शमी (63/2) और अमित मिश्रा (85/2) ने दो-दो विकेट चटकाए जबकि इशांत शर्मा (40/1) और रविचंद्रन अश्विन (85/1) को एक-एक विकेट मिला. इससे पहले चौथे दिन खेल का अधिकांश समय बारिश की भेंट चढ़ने के बाद भारत को अंतिम दिन उम्मीद थी कि वह वेस्टइंडीज को जल्दी झटके देकर अपनी स्थिति मजबूत करेगा, लेकिन मेजबान टीम के बल्लेबाजों ने सुबह के सत्र में 38.1 ओवर में महज एक विकेट के नुकसान पर 167 रन जोड़कर जोरदार वापसी की. दूसरे सत्र में भी वेस्टइंडीज ने 31 ओवर में 104 रन जोड़े जबकि इस दौरान सिर्फ एक विकेट गंवाया. उसके बाद दूसरी पारी में चाय तक छह विकेट पर 319 रन बनाकर मैच ड्रॉ कराने की ओर कदम बढ़ाए.

उससे पहले वेस्टइंडीज की टीम चार विकेट पर 48 रन से आगे खेलने उतरी. ब्लैकवुड और चेज शुरुआत से ही सकारात्मक रवैये के साथ खेले. ब्लैकवुड लेग स्पिनर अमित मिश्रा के दिन के पहले ओवर में ही भाग्यशाली रहे जब गेंद उनके बल्ले का किनारा लेने के बाद पैड से टकराई लेकिन फारवर्ड शार्ट लेग पर खड़े फील्डर से कुछ दूर गिर गई. भारत की पहली पारी के दौरान अपनी ऑफ स्पिन से पांच विकेट चटकाने वाले चेज ने मिश्रा पर चौके के साथ खाता खोला.

ब्लैकवुड ने चौथे दिन शानदार गेंदबाजी करने वाले मोहम्मद शमी पर दो चौके मारे और फिर इस तेज गेंदबाज के अगले ओवर में भी दो चौके और एक छक्का जड़ा. उन्होंने इसके बाद इशांत शर्मा पर चौके के साथ 25वें ओवर में टीम का स्कोर 100 रन तक पहुंचाया और चेज के साथ अर्धशतकीय साझेदारी भी पूरी की.

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने 28वें ओवर में पहली बार ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन को गेंदबाजी का मौका दिया. ब्लैकवुड ने इस स्पिनर का स्वागत चौके के साथ किया और फिर अगले ओवर में छक्के और एक रन के साथ 41 गेंद में मैच का अपना दूसरा अर्धशतक पूरा किया.

ब्लैकवुड ने अश्विन के अगले ओवर में भी चौका जड़ा लेकिन इस ऑफ स्पिनर ने अपने अगले ओवर में ब्लैकवुड को पवेलियन भेज दिया. अश्विन की गेंद ब्लैकवुड के बल्ले का किनारा लेने के बाद पैड से टकराई और शार्ट लेग पर चेतेश्वर पुजारा ने बायीं ओर गोता लगाते हुए कैच लपक लिया. ब्लैकवुड ने 54 गेंद की अपनी पारी में नौ चौके और दो छक्के मारे.

उसके बाद डाउरिच ने मिश्रा पर चौके के साथ खाता खोला जबकि चेज ने भी इस लेग स्पिनर पर चौका और छक्का मारा. चेज ने मिश्रा पर चौके के साथ अपने करियर का पहला अर्धशतक पूरा किया. चेज और डाउरिच ने 50वें ओवर में टीम का स्कोर 200 रन के पार पहुंचाया.

चाय के विश्राम के बाद डाउरिच ने उमेश यादव पर लगातार दो चौके मारे और इशांत की गेंद को भी बाउंड्री के दर्शन कराए. उन्होंने इशांत की गेंद पर एक रन के साथ 78 गेंद में अर्धशतक पूरा किया.

डाउरिच 53 रन के निजी स्कोर पर भाग्यशाली रहे जब मिश्रा की गेंद ने उनके बल्ले का किनारा लिया लेकिन पहली स्लिप में खड़े अजिंक्य रहाणे कैच नहीं लपक पाए. डाउरिच ने इसके बाद अश्विन पर छक्का मारा. उन्होंने मिश्रा पर भी चौका जड़ा लेकिन इस लेग स्पिनर की अगली गेंद पर पगबाधा हो गए. रीप्ले में हालांकि दिखा कि गेंद बल्ले से टकराने के बाद पैड पर लगी थी. डाउरिच ने 114 गेंद की अपनी पारी में छह चौके और एक छक्का जड़ा.

चेज ने इसके बाद अश्विन की गेंद पर एक रन के साथ 175 गेंद में अपने करियर का पहला शतक पूरा किया.