असम : बाढ़ से मरने वालों की संख्या 31 पहुंची, ओडिशा में बिजली गिरने से 12 लोग मारे गए

असम में बाढ़ से रविवार को और दो लोगों के मरने की रिपोर्ट आने के साथ इस राज्य में बाढ़ से मरने वालों की तादाद 31 पहुंच गई। वहीं महाराष्ट्र के भिवंडी में एक भवन के ढ़हने से कम से कम नौ लोगों की मौत हो गई, जबकि ओड़िशा में बिजली गिरने से 12 और लोग मारे गए हैं।

असम राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के मुताबिक, गोलाघाट जिले के बोकाखाट में दो लोगों के मरने से बाढ़ में मरने वालों की कुल संख्या 31 पहुंच गई है। राज्य के 21 जिलों में 2,266 गांवों में करीब 17 लाख लोग प्रभावित हुए हैं जिसमें सबसे अधिक प्रभावित जिला मोरीगांव रहा। अधिकारी 463 राहत शिविर और वितरण केंद्र चला रहे हैं जहां करीब डेढ़ लाख लोगों ने 18 जिलों में शरण ली है।

भिवंडी में भारी बारिश के चलते एक भवन के ढहने से नौ लोगों की मौत हो गई। मुंबई, ठाणे और पालघर में लगातार बारिश से आम जनजीवन अस्तव्यस्त हो गया है। मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों के दौरान मुंबई और इसके आसपास के उपनगरों में भारी बारिश होने का अनुमान जताया है।

ओडिशा आपदा प्रबंधन नियंत्रण कक्ष ने बताया कि शनिवार से राज्य के दस जिलों में बिजली गिरने की घटनाओं में 41 लोगों की जान जा चुकी है। मौसम विभाग ने कहा कि बंगाल की खाड़ी के ऊपर कम दबाव का क्षेत्र बनने से उत्तरी व दक्षिणी ओडिशा के ज्यादातर हिस्सों में सोमवार को तेज हवा के साथ गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना है।

भुवनेश्वर में मौसम केंद्र ने बताया कि उत्तर और दक्षिण ओडिशा में सोमवार को ज्यादातर हिस्सों में बारिश या गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना है। हवाओं की गति 35 से 45 किमी और दक्षिणी तटीय हिस्से में 50 किमी प्रतिघंटा रह सकती है।