पीएम मोदी ने ‘रन फॉर रियो’ को दिखाई हरी झंडी, बोले- सवा सौ करोड़ भारतीय खिलाड़ियों के साथ

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार सुबह रियो ओलंपिक के लिए भारतीय खिलाड़ियों को अपनी शुभकामनाएं देते हुए दिल्ली के मेजर ध्यानचंद स्टेडियम में ‘रन फॉर रियो’ दौड़ को हरी झंडी दिखाई. प्रधानमंत्री ने कहा कि भारतीय ओलंपिक दल के साथ सवा सौ करोड़ हिंदुस्तानी खड़े हैं. हर खिलाड़ी ओलंपिक के लिए कड़ी मेहनत करता है और अब तिरंगे की शान के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करेगा.

प्रधानमंत्री ने कहा, ‘मैं आश्वस्त हूं कि हमारे खिलाड़ी दुनिया का दिल जीतेंगे.’ ओलंपिक तैयारियों का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि 2020 में होने वाले टोक्यो ओलंपिक के लिए हर युवा खिलाड़ी को ट्रेनिंग दी जाएगी. उन्होंने टोक्यो ओलंपिक की तैयारियों के लिए भी अभी से जुट जाने का आह्वान किया.

प्रधानमंत्री ने कहा कि देश का हर जिला यह तय करे कि ओलंपिक में उसका प्रतिनिधित्व हो. अपने कार्यकाल में खिलाड़ियों के लिए उठाए गए कदमों की जानकारी देते हुए पीएम ने कहा कि हमें बहुत ज्यादा समय नहीं हुआ है, लेकिन हमने पूरी कोशिश की. पहले खिलाड़ियों को ओलंपिक खेल गांव में दो दिन पहले पहुंचाया जाता था, लेकिन हमने इसे बदला और पंद्रह दिन पहले ही रियो भेजा गया। ताकि खिलाड़ी वहां के हालात और मौसम से बेहतर तालमेल बना सकें और उनका प्रदर्शन बेहतर हो।

पीएम ने कहा कि पहले खिलाड़ियों के साथ गए बाबूओं को हर दिन 100 डॉलर का भत्ता मिलता था और खिलाड़ियों को 50 डॉलर का, हमने सरकार में आते ही, इस भेदभाव को ख़त्म किया और अब दोनों को 100 डॉलर मिलेंगे।

‘रन फॉर रियो’ दौड़ में करीब 40 हजार लोग शामिल हुए. इस अवसर पर रविवार को हजारों स्कूली बच्चे जुटे. खिलाड़ियों का भी हुजूम मौके पर पहुंचा हुआ था.