राजनाथ से मिले हरीश रावत, सीमावर्ती जिलों में बेहतर मोबाइल सेवा व सैटेलाइट फोन देने का किया अनुरोध

मुख्यमंत्री हरीश रावत ने केन्द्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह से भेंट करके उत्तराखंड की अन्तर्राष्ट्रीय सीमा पर स्थित जिलों में स्थापित किए जाने वाले ‘लो पावर सोलर बैटरी आपरेटेड मोबाइल टावर’ का कार्य प्रारंभ करवाने तथा सैटेलाइट फोन उपलब्ध कराने की लंबित पड़ी मांग पर जल्द कार्यवाही करने का अनुरोध किया है।

रावत ने संवाददाता सम्मेलन में बुधवार को बताया कि मंगलवार को नई दिल्ली में केंद्रीय गृहमंत्री से मुलाकात के दौरान उन्हें बताया कि पूर्व में उनसे उत्तराखंड की अन्तरराष्ट्रीय सीमा पर स्थित जिलों में अधिक विश्वसनीय मोबाइल सेवा प्रदान करने का अनुरोध किया गया था जिसके बाद उन्होंने इस संबंध में दूरसंचार विभाग को निर्देश दिए थे।

उन्होंने बताया कि दूरसंचार विभाग ने बताया है कि गृह मंत्रालय द्वारा उत्तराखंड की अन्तरराष्ट्रीय सीमा पर स्थित 47 भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) और सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी) चेक पोस्ट पर ‘लो पॉवर सोलर बैटरी आपरेटेड मोबाईल टावर’ लगाया जाना प्रस्तावित है।

हालांकि, रावत ने इस बात पर चिंता व्यक्त की कि लगभग एक साल से अधिक समय व्यतीत होने के उपरान्त भी मोबाइल टावरों की स्थापना का कार्य प्रारंभ नही किया गया है। उन्होंने इस संबध में केंद्रीय मंत्री से जल्द कार्यवाही कराने का अनुरोध किया।

इसके अलावा, उन्होंने राज्य में दुर्गम एवं अतिवृष्टि आच्छादित क्षेत्र होने के कारण राज्य में सैटेलाइट फोनों को भी जल्द उपलब्ध कराने की अपनी मांग भी एक बार फिर दोहराई।