भारत में रिटेल स्टोर खोलने को तैयार है ऐपल : टिम कुक

वाशिंगटन/नई दिल्ली।… ऐपल आईफोन की बिक्री भारत को छोड़कर जहां पूरी दुनिया में कम हो रही है। ऐसे में कपरटिनो की इस तकनीकी दिग्गज कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी टिम कुक ने घोषणा की है कि वे जल्द ही देश में रिटेल स्टोर खोलेंगे। इससे तेजी से बढ़ते भारतीय स्मार्टफोन बाजार के वैश्विक महत्व का पता चलता है।

आईफोन की बिक्री में गिरावट के कारण एपल की तीसरी तिमाही की आय में 27 फीसदी की गिरावट आई है और यह 7.8 अरब डॉलर रही। कंपनी ने इस दौरान कुल 4.04 करोड़ आईफोन की बिक्री की, जबकि साल 2015 की इसी अवधि में कंपनी ने 4.75 करोड़ आईफोन की बिक्री की थी।

कुक ने मंगलवार को कहा कि भारत में ऐपल के डिवाइसों की बिक्री में पिछली तीन तिमाहियों में 51 फीसदी बढ़ोतरी देखने को मिली है।

वॉल स्ट्रीट जर्नल की रिपोर्ट में कुक के हवाले से कहा गया, ‘भारत हमारे सबसे तेजी से बढ़ते बाजारों में से एक है। भारत में पिछली तीन तिमाहियों से आईफोन की बिक्री में साल दर साल आधार पर 51 फीसदी का इजाफा देखा गया है। हम भारत में रिटेल स्टोर खोलने जा रहे हैं और इस जीवंत देश में भारी संभावनाएं देखते हैं।’

यह घोषणा ऐपल की साल 2016 की तीसरी तिमाही के परिणामों की घोषणा के इतर की गई। हाल ही में मोर्गन स्टेनले की रिपोर्ट में कहा गया कि भारत अगले साल तक अमेरिका को पीछे छोड़ते हुए स्मार्टफोन का दुनिया का सबसे बड़ा बाजार बन जाएगा।

वैश्विक मार्केट कंसलटेंसी फर्म गार्टनर के शोध निदेशक विशाल त्रिपाठी ने बताया, ‘अपने मुख्य कारोबार में भारत के महत्व को देखते हुए ऐपल ने भारत में आने की योजना को हकीकत में बदला है। ऐपल के खुद का स्टोर होने से उसके संभावित ग्राहकों को बेहतर प्रयोक्ता अनुभव मिलेगा, जिसे ऐपल को अपने कारोबार को चुस्त बनाने में मदद मिलेगी।’