‘नरसिंह रियो ओलंपिक में भाग नहीं ले पाएंगे, बशर्ते…’

विभिन्न पक्षों द्वारा पहलवान नरसिंह यादव का समर्थन किए जाने के बीच केंद्रीय खेल मंत्री विजय गोयल ने मंगलवार को कहा कि अगर उनके मामले में कोई नया घटनाक्रम नहीं होता है तो वह ओलंपिक में भाग नहीं ले सकेंगे।

डोप टेस्ट में नाकाम रहने के बाद नरसिंह यादव आगामी रियो ओलंपिक से एक तरह से बाहर हो गए हैं। युवक कार्यक्रम और खेल मंत्री विजय गोयल ने राज्यसभा में प्रश्नकाल के दौरान पूरक सवालों के जवाब में यह टिप्पणी की। उन्होंने कहा कि नरसिंह के मामले में उन्होंने सोमवार को ही स्पष्टीकरण दे दिया है और अगर इस मामले में कोई नया घटनाक्रम नहीं होता है तो वह ओलंपिक खेलों में भाग नहीं ले पाएंगे।

गोयल ने अन्य सवालों के जवाब में कहा कि सरकार खेलों को काफी महत्व दे रही है और उसका जोर अधिक से अधिक पदक हासिल करने के साथ ही खेलों को गांव स्तर तक फैलाने पर भी है। उन्होंने कहा कि सरकार किक्रेट के अलावा अन्य खेलों को भी बढ़ावा देने के लिए प्रयास कर रही है।

खेल को राज्य का विषय बताते हुए उन्होंने कहा कि राज्यों को इस विधा में अपना बजट बढ़ाना चाहिए। उन्होंने कहा कि गुजरात जैसे राज्य भी हैं जिनका खेल बजट 500 करोड़ रुपये का है।

उन्होंने कहा कि अगले महीने होने वाले ओलंपिक खेलों के लिए ‘टारगेट ओलंपिक पोडियम’ बनाया गया है जिसमें विदेशी कोचों सहित विभिन्न प्रकार की सुविधाएं मुहैया कराने पर जोर दिया गया।

उन्होंने कहा कि 2020 में होने वाले ओलंपिक खेलों के लिए तैयारी के तहत अभी से चार केंद्रों पर कोचिंग शुरू कर दी गई है।