यह ‘सुपरबुक’ आपके स्मार्ट फोन के प्रोसेसर से चलता है और लैपटॉप बन जाता है!

अमेरिका की एक स्टार्ट अप कंपनी ने एक ऐसा स्मार्ट लैपटॉप लांच किया है जो आपके स्मार्ट फोन से जुड़ते ही बड़ी स्क्रीन पर ऑफिस की तमाम सुविधाएं दे देगा। खास बात यह है कि इसकी कीमत बेहद कम 99 डॉलर यानी करीब 6640 रुपये है ताकि भारत और दक्षिण अफ्रीका जैसे विकासशील देशों के लोग इस्तेमाल कर सकें। इसकी कीमत इसी वजह से कम है कि वास्तव में यह स्मार्ट लैपटॉप महज शैल यानी खोखा है। इसमें प्रोसेसर नहीं है लेकिन ऑफिस की सुविधा देने के लिए बाकी सभी खूबियां हैं।

सुपरबुक नाम का यह स्मार्ट लैपटॉप एंड्रॉमियम इंक ने लांच किया है। ट्रीह्यूगर ने शनिवार को अपनी रिपोर्ट में बताया है कि स्मार्ट फोन के साथ जुड़ते ही यह डेस्कटॉप जैसा बन जाता है। यह किसी भी ऑफिस में वर्क स्टेशन के कंप्यूटर टर्मिनल की तरह काम करने लगता है। इसमें प्रोसेसर नहीं है लेकिन कीबोर्ड, बैटरी, ट्रैकपैड और डिसप्ले दिया गया है।

एंड्रॉमियम ने क्रिएटिव प्रोजेक्ट को आम लोगों की जिंदगी में पहुंचाने वाली वेबसाइट किकस्टार्टर पर इसे लांच किया है। एंड्रॉमियम में एंड्रू जियांग और उनकी टीम ने सुपरबुक विकसित की है। सुपरबुक में बड़ी स्क्रीन, कीबोर्ड और मल्टी टच ट्रैकपैड है। इसकी बैटरी आठ घंटे तक पावर बैकअप दे सकती है। सुपरबुक में फोन चार्जिंग की भी सुविधा है।

सुपरबुक को एंड्रॉयड स्मार्टफोन के साथ जोड़ते ही फुल लैपटॉप का अनुभव देने के लिए एक ऐप इंस्टाल होता है। एंड्रू के अनुसार एंड्रॉयड कंटीन्यूम नाम का यह ऐप फोन से नोटबुक पर हर तरह का ऑफिस कामकाज करने की सुविधा देता है।

सुपरबुक के जरिये आप वह हर काम कर पाएंगे जो आप किसी आम हाई-एंड लैपटॉप पर करते हैं। इससे डेस्कटॉप जैसी ब्राउंजिंग, ऑफिस ऐप्स का इस्तेमाल, गेम्स और यहां तक कि प्रोग्रामिंग भी संभव है। एंड्रॉमियम ने प्रोजेक्ट के अपने विवरण में बताया है कि सुपरबुक में असीमित सुविधाएं मिलती हैं।