कश्मीर घाटी के चार जिलों से कर्फ्यू हटाया गया, पटरी पर लौट रही जिंदगी

स्थिति में सुधार को देखते हुए कश्मीर के चार जिलों और श्रीनगर शहर के कुछ हिस्सों से शनिवार को कर्फ्यू हटा लिया गया, लेकिन ऐहतियात के तौर पर घाटी के बाकी हिस्सों में कर्फ्यू जारी है।

एक पुलिस अधिकारी ने बताया, ‘बांदीपोरा, बारामूला, बडगाम और गांदरबल जिलों के साथ-साथ श्रीनगर शहर के कुछ हिस्सों से स्थिति में सुधार को देखते हुए कर्फ्यू हटा लिया गया है।’

अधिकारी ने बताया कि जिन इलाकों से कर्फ्यू हटाया गया है, वहां सीआरपीसी की धारा 144 के तहत चार या उससे अधिक लोगों के एकत्रित होने पर प्रतिबंध लागू है। उन्होंने बताया कि घाटी के अनंतनाग, कुलगाम, कुपवाड़ा, पुलवामा और शोपियां जिलों के अलावा शहर के आठ पुलिस थानों में कफ्र्यू अब भी लागू है।

अब तक घाटी में स्थिति शांतिपूर्ण रही है। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि केन्द्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह को दो दिनों के दौरे पर शनिवार को यहां पहुंचना है।

उन्होंने बताया कि यहां पहुंचने के तुरंत बाद राजनाथ सिंह राज्य के अधिकारियों के साथ बैठक करेंगे और सिविल सोसायटी एवं राजनीतिक दलों के नेताओं के साथ व्यापार जगत के सदस्यों से भी मिलेंगे।

सूत्रों ने बताया कि रविवार को दिल्ली के लिए रवाना होने से पहले उन्हें कुछ और बैठकों में हिस्सा लेना है। हिजबुल मुजाहिदीन के आतंकी बुरहान वानी के सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में मारे जाने के एक दिन बाद नौ जुलाई से कश्मीर में सामान्य जनजीवन प्रभावित रहा है।

जुमे की नमाज के बाद प्रदर्शनकारियों और सुरक्षा बलों के बीच शुक्रवार को फिर से झड़प हो गई थी, जिसमें एक युवक की जान चली गई। वानी के मारे जाने के बाद प्रदर्शनकारियों और सुरक्षा बलों के बीच हुई हिंसक झड़पों में अब तक 45 लोग अपनी जान गंवा चुके है और 3400 से अधिक लोग घायल हुए हैं।