संयुक्त राष्ट्र महासचिव पद के लिए पुर्तगाल के पूर्व प्रधानमंत्री सबसे आगे

संयुक्त राष्ट्र।… संयुक्त राष्ट्र के अगले महासचिव के लिए 12 उम्मीदवारों पर आधारित पहले ‘स्ट्रॉ पोल’ के बाद पुर्तगाल के पूर्व प्रधानमंत्री अंतोनियो गुतेरेस, स्लोवेनिया के दानिलो तुर्क और बुल्गारिया की इरिना बोकोवा प्रमुख उम्मीदवार के रूप में उभरे हैं। जुलाई महीने के लिए परिषद के अध्यक्ष जापान के राजदूत कोरो बेशो ने गुप्त मतदान के बाद कल कहा, ‘प्रत्येक उम्मीदवार को संयुक्त राष्ट्र में उनके देश के स्थायी प्रतिनिधि के माध्यम से परिमाणों के बारे में सूचित कर दिया जाएगा।’ उन्होंने कहा कि उन्होंने संयुक्त राष्ट्र महासभा अध्यक्ष को मतदान होने के बारे में सूचित कर दिया गया है।

प्रत्येक उम्मीदवार के साथ बंद कमरे में हुई बैठकों की श्रृंखला के बाद स्ट्रॉ पोल आयोजित किया गया। इन बैठकों में परिषद के सदस्यों से 12 उम्मीदवारों का परिचय कराया गया जिन्हें उनकी सरकारों ने नामित किया है।

नाम सार्वजनिक नहीं किए जाने की शर्त पर राजनयिकों ने बताया कि स्ट्रॉ पोल के बाद पूर्व पुर्तगाली प्रधानमंत्री गुतेरेस इस दौड़ में सबसे आगे हैं। गुतरेज संयुक्त राष्ट्र शरणार्थी उच्चायुक्त के पद पर 10 साल तक अपनी जिम्मेदारी निभा चुके हैं।

गुतरेस के बाद स्लोवेनिया के पूर्व राष्ट्रपति दानिलो तुर्क और बुल्गारिया की इरिना बोकोवा हैं। इरिना युनेस्को की महानिदेशक रह चुकी हैं।

बेशो ने बताया कि स्ट्रॉ पोल ‘ऐसा निर्देशनात्मक चुनाव है जो उम्मीदवार को सूचित करता है कि वह दौड़ में कहां खड़ा है और यह परिषद के सदस्यों को बताता है कि यहां से मुकाबला किस दिशा में जा सकता है।’ बान की मून संगठन के 70 वर्ष के इतिहास में आठवें महासचिव हैं। उन्होंने जनवरी 2007 में पदभार संभाला था और उनका 10 वर्ष का कार्यकाल 31 दिसंबर 2016 को समाप्त होगा।

संयुक्त राष्ट्र चार्टर के अनुसार परिषद की सिफारिश पर महासभा अंतरराष्ट्रीय निकाय के शीर्ष अधिकारी की नियुक्ति करती है।

संयुक्त राष्ट्र महासचिव के चुनाव के लिए इस वर्ष अभूतपूर्व प्रक्रिया अपनाई जा रही रही है। इस बार महासभा चयन प्रक्रिया में अपेक्षाकृत अधिक सक्रिय भूमिका निभा रही है ताकि इसे अधिक पारदर्शी एवं समावेशी बनाया जा सके।

इतिहास में पहली बार उम्मीदवारों को अपने संक्षिप्त विवरण दाखिल करने और उन्हें महासभा के अनौपचारिक ब्रीफिंग में हिस्सा लेने के लिए कहा गया है।