IPO से 5000 करोड़ जुटाएगी ICICI प्रुडेंशियल लाइफ इंश्योरेंस कंपनी

आईसीआईसीआई प्रुडेंशियल लाइफ इंश्योरेंस कंपनी ने पूंजी बाजार से 5,000 करोड़ रुपये जुटाने के लिए आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (आईपीओ) लाने के वास्ते विवरण दस्तावेज सेबी के पास जमा करा दिए हैं।

भारत में किसी बीमा कंपनी द्वारा लाया जाने वाला यह पहला आईपीओ होगा, जबकि पिछले छह साल के दौरान यह सबसे बड़े आकार का आईपीओ होगा।

आईसीआईसीआई प्रुडेंशियल लाइफ इंश्योरेंस देश के निजी क्षेत्र के सबसे बड़े बैंक आईसीआईसीआई बैंक और ब्रिटेन की प्रुडेंशियल कॉपरेरेशन होल्डिंग के बीच संयुक्त उद्यम है। इसमें सिंगापुर की टेमासेक और प्रेमजीइन्वेस्ट की भी हिस्सेदारी है।

आईसीआईसीआई बैंक की संयुक्त उद्यम में 68 प्रतिशत हिस्सेदारी है, जबकि प्रुडेंशियल की 26 प्रतिशत भागीदारी है। आईपीओ के माध्यम से आईसीआईसीआई अपनी 12.65 प्रतिशत हिस्सेदारी बेचेगा।

शेयरों की इस बिक्री से कंपनी को 5,000 करोड़ रुपये जुटने की उम्मीद है। आईपीओ के जरिए 18,13,41,058 इक्विटी शेयरों की बिक्री की पेशकश की जाएगी।

कंपनी ने दस्तावेज में बताया है कि इस निर्गम के दस प्रतिशत शेयर यानी 1,81,34,105 इक्विटी शेयर आईसीआईसीआई बैंक के शेयरधारकों के लिए आरक्षित होंगे।

आईसीआई बैंक ने पिछले साल नवंबर में आईसीआईसीआई प्रुडेंशियल में अपनी करीब 6 प्रतिशत हिस्सेदारी सिंगापुर की टेमासेक और प्रेमजीइनवेस्ट को बेच दी थी।

कोल इंडिया के बाद यह सबसे बड़ा आईपीओ होगा। कोल इंडिया ने इससे पहले 2010 में 15,000 करोड़ रुपये का आईपीओ बाजार में उतारा था।