कैबिनेट के बाद पीएम मोदी ने स्मृति ईरानी को कैबिनेट समितियों से भी किया बाहर

फाइल फोटो

कैबिनेट विस्तार के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सभी छह कैबिनेट समितियों का भी पुनर्गठन कर दिया है। कैबिनेट कमेटियों के पुनर्गठ की सबसे बड़ी और चौंकाने वाली बात यह है कि कपड़ा मंत्री स्मृति ईरानी को संसदीय मामलों की कमेटी (सीसीपीए) से बाहर कर दिया गया है।

स्मृति ईरानी सीसीपीए की विशेष आमंत्रित सदस्य थीं। कपड़ा मंत्रालय में राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) रहे संतोष गंगवार भी इस समिति के सदस्य थे। लेकिन कैबिनेट मंत्री होने के बावजूद स्मृति ईरानी को इस महत्वपूर्ण समिति में जगह नहीं मिली है।

कैबिनेट मंत्री का दर्जा होने के बावजूद स्मृति ईरानी को छह में से किसी भी कैबिनेट समिति में जगह नहीं दी गई है। यह बात इसलिए भी चौंकाने वाली है, क्योंकि कई स्वतंत्र प्रभार राज्य मंत्री व दो अन्य राज्य मंत्रियों को भी कैबिनट समितियों में जगह मिली है।

नए मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावडेकर को सीसीपीए का सदस्य बनाया गया है। संसदीय मामलों के नए मंत्री अनंत कुमार को भी इसमें जगह मिली है। अल्पसंख्यक मामलों के मंत्रालय में राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) संभार रहे मुख्तार अब्बास नकवी को सीसीपीए में विशेष आमंत्रित सदस्य के तौर पर शामिल किया गया है।