हरेला पर्व पर पर्वतीय उत्थान समितियां चलायेंगी जागरूकता अभियान

उत्तराखंड सरकार द्वारा आयोजित किये जा रहे हरेला महोत्सव के क्रम में अपनी भागीदारी देते हुए ग्रामीण एवं पर्वतीय उत्थान समिति द्वारा  दिनांक 16 / 07 / 2016 से दिनांक 17/08 / 2016 तक प्रदेश स्तरीय वृक्षारोपण एंव जागरूकता अभियान चलाने का निर्णय लिया गया है जिसके तहत समति के कार्यकर्ता व लोक कलाकार उत्तराखंड के विभिन्न क्षेत्रों में जाकर जनसामान्य के लिए सरकार  द्वारा  चलाई जा रही  विभिन्न जन कल्याणकारी योजनाओ की जानकारी  देने के अलावा जनता को वृक्षारोपण के लिए  प्रेरित करेंगे।

एक माह तक चलने वाले इस हरेला महोत्सव का  प्रारंभ दिनांक 16 / 07 / 2016 को स्वर्गाश्रम क्षेत्र श्रृषिकेश से किया जायेगा। इस संदर्भ में दिनांक 14 / 07 / 2016 को मुख्यमंत्री आवास बीजापुर गेस्ट हाउस देहरादून में समिति द्वारा आयोजित एक समारोह के माध्यम से समिति के कार्यकर्ताओ व पदाधिकारीयों ने अपने इस जागरूकता अभियान  का साकेंतिक शुभारंभ पेड़ लगाकर किया जिसमें माननीय  मुख्यमंत्री  उत्तराखंड सरकार  श्री हरीश रावत जी ने भी भागीदारी की।

समिति के कार्यकर्ताओ ने मुख्यमंत्री को अपनी भावनाओ  से अवगत कराते हुए प्रदेश में चल रहे गंगाजल  के अवैध  कारोबार  पर तुरंत प्रभाव से रोक लगाने व आनलाइन  बेचे जा रहे गंगाजल पर टैक्स  लगाते हुए इस आय से प्रदेश के सुदूरवर्ती  क्षेत्रों में पेयजल की आपूर्ति  सुनिश्चित करने की मांग की ।समिति ने कहा कि  सरकार  गंगाजल से  जुड़े किसी भी कारोबार  में स्थानीय जनता की भागीदारी सुनिश्चित किये जाने संबंधी  नियम बनाये जायें। समिति के पदाधिकारीयों  ने बताया कि अपने एक माह तक चलने वाले इस जागरूकता  अभियान के तहत समिति द्वारा उत्तराखंड के विभिन्न देवस्थानों में गंगाजल से जलाभिषेक  कर आम जनता को इस मुहिम  से जोड़ने का प्रयास किया  जायेगा।