सांसद भगत सिंह कोश्यारी ने 150 गरीब महिलाओं को दिए निःशुल्क गैस कनेक्शन

रूद्राक्ष बैंकेट हाॅल में आयोजित समारोह में सांसद भगत सिंह कोश्यारी द्वारा प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के अन्तर्गत पात्र लगभग 150 गरीब महिलाओं को निःशुल्क गैस कनेक्शन वितरित किये। आयोजित समारोह में लाभार्थियों एवं उपस्थित जन समुदाय को सम्बोधित करते हुए श्री कोश्यारी ने कहा कि गरीब महिलाओं को आज भी भोजन तैयार करने के लिए लकडी का सहारा लेना पडता है, जिसके धुएं से उनकी आंखे खराब हो जाती हैं।

महिलाओं को प्रदूषण रहिर्त इंधन उपलब्ध कराने के उद्देश्य से प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के अन्तर्गत गरीबी रेखा से नीचे की महिलाओं को भारत सरकार द्वारा निःशुल्क गैस कनेक्शन दिये जा रहे हैं।

इस योजना का मुख्य उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्रों में खाना बनाने के लिए उपयोग में आने वाले अशुद्व जीवश्म ईधन की जगह शुद्व एलपीजी गैस को बढ़ावा देना है। योजना का उद्देश्य महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देना एवं उनकी सेहत की सुरक्षा करना भी है।
श्री कोश्यारी ने कहा कि भारत सरकार द्वारा मौजूदा वित्तीय वर्ष में उज्जवला योजना के क्रियान्वयन के लिए 02 हजार करोड रूपये का बजट आवंटन किया है। सरकार मौजूदा वित्तीय वर्ष में 1.5 करोड बीपीएल परिवारों को एलपीजी कनेक्शन वितरित करेंगी। 08 हजार करोड रूपये के कुल बजटीय प्रावधान के साथ इस योजना को अगले तीन वर्षों तक देशभर में संचालित किया जायेगा। योजना के अन्तर्गत भारत सरकार पात्र बीपीएल परिवारों को एलपीजी कनेक्शन के लिए 1600 रूपये की वित्तीय सहायता प्रदान कर रहा है। इस योजना के तहत एलपीजी कनेक्शन परिवार की महिलाओं के नाम पर दिया जायेगा। सरकार गैस चूल्हा और सलेण्डर की रिफ्लििंग की लागत को पूरा करने के लिए ईएमआई की सुविधा प्रदान करेगी।

समारोह को सम्बोधित करते हुए मेयर डा0 जोगेन्द्र पाल सिंह रौतेला ने कहा कि घरों में परम्परागत ईंधन के प्रयोग से महिलाओं को लगभग 400 सिगरेट के बराबर धुंआ शोषित करना पडता है, जिससे उन्हें फैफडे, गुर्दे, हृदय रोग, श्वास रोग हो जाता है। इस योजना से सभी परिवारों को गैस कनेक्शन मिल सकेगा। प्रधानमंत्री की उज्ज्वला योजना ने महिलाओं को सम्मान दिया।