ब्राजील ने कहा, रियो ओपम्पिक 2016 के दौरान किसी विमान के घुसपैठ की तो मार गिराएंगे

रियो डी जेनेरियो।… ब्राजील सरकार ने चेतावनी देते हुए कहा है कि अगले महीने होने वाले ओलम्पिक खेल-2016 के दौरान कोई भी अज्ञात विमान अगर प्रतिबंधित क्षेत्र में घुसपैठ करता है तो वे उसे मार गिराएंगे। ब्राजील के रियो डी जनेरियो में इस साल पांच अगस्त से ओलम्पिक खेलों का आयोजन शुरू होने वाला है।

ब्राजील के रक्षा मंत्री राउल जंगमान ने बुधवार को ओलम्पिक खेलों की सुरक्षा योजना प्रस्तुत करते हुए संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘हम मजाक नहीं कर रहे।’

योजना के मुताबिक कुल 41 हजार सैनिक सुरक्षा में तैनात रहेंगे, जिनमें से 21 हजार रियो में ही रहेंगे और बाकी के सैनिक उन पांच शहरों में तैनात रहेंगे जहां फुटबॉल मैच होने हैं।

समाचार एजेंसी एफे के मुताबिक, क्षेत्रिय सरकार के अनुरोध पर तीन हजार और सैनिकों को 38 हजार सैनिकों के साथ शामिल किया गया है। सैन्य बल 12 बड़े जहाजों और 48 छोटे जहाजों के अलावा 70 बख्तरबंद वाहनों, 28 हेलीकॉप्टरों, 1169 वाहनों और 174 मोटरसाइकिलों पर सवार रहेंगे।

सैनिक शहर के मुख्य मार्गो और अहम स्थानों पर गश्त देंगे। इसके अलावा वह हवाईअड्डे, रेलवे स्टेशन, बस स्टेशन और आयोजन स्थलों के आस-पास की जगह पर भी गश्त देंगे। पर्यटकों के लिए आर्कषण का केंद्र कोपाकाबाना और इपानेमा समुद्रतट और शहर के अन्य क्षेत्र भी पुलिस की निगरानी में रहेंगे।

ओलम्पिक स्टेडियम तक पहुंचने की व्यवस्था राष्ट्रीय जन सुरक्षा बल के जिम्मे होगी। सरकार ने मंगलवार को बताया था कि एयरलाइन कंपनियों की गुजारिश के बाद हवाईअड्डों की सुरक्षा को दोबारा तैयार किया जाएगा।