नरेंद्र मोदी , जैकब जुबा ने द्विपक्षीय बातचीत की

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति जैकब जुबा ने गुरुवार को द्विपक्षीय बातचीत की। इससे पहले मोदी का प्रिक्टोरिया में भव्य स्वागत किया गया।

प्रधानमंत्री कार्यालय ने ट्वीट कर कहा, ‘पुरानी मित्रता में नया फ्लेवर जोड़ा गया। प्रधानमंत्री मोदी और दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति जुमा ने भारत, दक्षिण अफ्रीका संबंधों पर चर्चा की।’

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरूप ने ट्वीट किया, ‘दक्षिण अफ्रीका की शुरुआत। प्रधानमंत्री मोदी के प्रिक्टोरिया में यूनियन बिल्डिंग पहुंचने पर भव्य स्वागत किया गया।’

मोदी गुरुवार को अपनी चार अफ्रीकी देशों के दौरे के दूसरे पड़ाव के तहत मोजाम्बिक से दक्षिण अफ्रीका पहुंचे हैं।

दक्षिण अफ्रीका के अंतर्राष्ट्रीय संबंध एवं सहयोग मंत्रालय के मंत्री नकोएना माशाबेन और छोटे उद्यमों के मंत्री लिंडीवे जुलु ने प्रिक्टोरिया के नौसेना अड्डे पर मोदी का स्वागत किया।

मोदी और जुमा के बीच प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता के बाद दोनों पक्ष प्रेस बयान जारी करेंगे। उसके बाद राष्ट्रपति जुमा आधिकारिक भोज देंगे।

वह भारतीय और दक्षिण अफ्रीकी मुख्य कार्यकारी अधिकारियों के साथ एक बैठक में भी हिस्सा लेंगे, जिसके बाद वह जोहान्सबर्ग में कंस्टीट्यूशन हिल का जाएंगे।

प्रधानमंत्री शाम को नेल्सन मंडेला फाउंडेशन जाएंगे। इसके बाद शाम को वह जोहान्सबर्ग में भारतीय समुदाय को संबोधित करेंगे, जिसके बाद वह डर्बन के लिए रवाना हो जाएंगे।