प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गरीब माताओं-बहनों को धुंए से छुटकारा दिलाने के लिए पिछले दिनों प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की शुरुआत की थी। इस योजना के तहत गरीब परिवारों को घर की महिला के नाम पर मुफ्त गैस कनेक्शन उपलब्ध कराया जाता है।

यह योजना उत्तराखंड में भी फल-फूल रही है। प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के अन्तर्गत गरीब महिलाओं को निःशुल्क गैस कनेक्शन उपलब्ध कराए जा रहे हैं। इसी कडी में 10 जुलाई को सांसद एवं पूर्व मुख्यमंत्री भगत सिंह कोश्यारी द्वारा हल्द्वानी में क्षेत्र की गरीब महिलाओं को निःशुल्क गैस कनेक्शन प्रदान किए जाएंगे।

यह कनेक्शन निर्धारित तिथि को साम 04 बजे रूद्राक्ष बैंकेट हॉल में आयोजित समारोह में लाभार्थियों को दिए जाएंगे। इसकी जानकारी देते हुए चौधरी गैस एजेंसी के मालिक सुनील चन्द्र चौधरी ने बताया कि उज्ज्वला योजना के अन्तर्गत भारत पैट्रोलियम, इण्डेन ऑयल, हिन्दुस्तान पैट्रोलियम द्वारा लगभग 150 चयनित गरीब महिलाओं को गैस कनेक्शन दिए जाएंगे।

लाभार्थियों को एक गैस रैग्युलेटर तथा एक गैस सिलेंडर योजना के अन्तर्गत निःशुल्क दिया जाएगा। चूल्हे, गैस रिफ्लिंग एवं अन्य सहायक सामग्री का भुगतान नकद या ऋण द्वारा करना होगा।