देहरादून में रिस्पना चौक पर उत्तराखंड पुलिसे के घोड़े शक्तिमान की प्रतिमा स्थापित करने की तैयारी कर ली गई है। रिस्पना चौक पर शक्तिमान की प्रतिमा गुरुवार को स्थापित की जाएगी।

बता दें कि इससे पहले हरीश रावत सरकार ने देहरादून विधानसभा के पास स्थित रिस्पना चौक का नाम घोड़े शक्तिमान को समपित करते हुए शक्तिमान चौक कर दिया था। अब इसी चौक पर शक्तिमान की प्रतिमा लगाने की भी तैयारी कर ली गई है। प्रतिमा लगाने के लिए चबूतरा तैयार हो चुका है। गुरुवार को शक्तिमान की मूर्ति लगाई जाएगी।

देहरादून एसएसपी सदानंद दाते ने एक टीवी चैनल के संवाददाता को बताया कि शक्तिमान की मूर्ति तैयार है। उन्होंने बताया कि गुरुवार को मौसम साफ रहा तो विधानसभा के पास रिस्पना चौक पर शक्तिमान की प्रतिमा स्थापित की जाएगी।

दाते ने बताया कि 5 जुलाई को ही शक्तिमान की प्रतिमा स्थापित करने का कार्यक्रम था, लेकिन मौसम खराब होने की वजह से प्रतिमा स्थापित नहीं हो पायी। अब गुरुवार को शक्तिमान की प्रतिमा स्थापित करने का कार्यक्रम है। उड़ीसा के शिल्पकार काली चरण परिदा ने हरिद्वार में शक्तिमान की प्रतिमा बनाई है। मंगलवार को ही प्रतिमा को हरिद्वार से देहरादून लाया गया है।

shaktiman

गौरतलब है कि 14 मार्च को विधानसभा के सामने बीजीपी के प्रदर्शन के दौरान उत्तराखंड पुलिस के घोड़े शक्तिमान का पैर टूट गया था। बीजेपी के मसूरी विधायक गणेश जोशी पर घोड़े की टांग तोड़ने का आरोप लगा और घटना के चार दिन बाद 18 मार्च को इस आरोप में जोशी को गिरफ्तार भी किया गया था।

shaktiman-statue

पंतनगर और पूणे के डॉक्टरों ने शक्तिमान के पैर का ऑपरेशन किया था। ऑपरेशन के बाद शक्तिमान को कृत्रिम टांग भी लगाई गई थी। अमेरिका से भी शक्तिमान के लिए कृत्रिम पैर मंगाया गया। 20 अप्रैल को एक ऑपरेशन के लिए जब घोड़ को बेहोश किया गया तो उसकी मौत हो गई।