विंबलडन :सेरेना,वीनस विलियम्स ने सेमीफाइनल में प्रवेश किया

सर्वोच्च विश्व वरीयता प्राप्त अमेरिकी टेनिस स्टार सेरेना विलियम्स और उनकी बड़ी बहन वीनस विलियम्स ने मंगलवार को वर्ष के तीसरे ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट विंबलडन के सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया। सेरेना ने जहां करियर में 10वीं बार विंबलडन के सेमीफाइनल तक का सफर तय किया है, वहीं वीनस का विंबलडन में यह नौवां सेमीफाइनल होगा।

उनके अलावा चौथी वरीय जर्मनी की एंजेलिक केर्बर और रूस की एलेना वेस्निना ने भी सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया।

छह बार की मौजूदा चैम्पियन सेरेना को सेंटर कोर्ट पर खेले गए क्वार्टर फाइनल मुकाबले में अपनी प्रतिद्वंद्वी 21वीं वरीय रूस की एनस्तासिया पावल्युनचेवकोवा को हराने में मात्र एक घंटा 13 मिनट लगे।

सेरेना ने पावल्युनचेवकोवा को सीधे सेटों में 6-4, 6-4 से मात दी। सेरेना की ग्रैंड स्लैम मैचों में यह 302वीं जीत है।

21 ग्रैंड स्लैम खिताब जीत चुकीं सेरेना को अब सेमीफाइनल में 50वीं वरीय रूस की ही एलेना वेसनिना से भिड़ना होगा।

सेरेना को इस साल अपने पहले ग्रैंड स्लैम का इंतजार है। इस साल फ्रेंच ओपन में उन्हें स्पेन की गारबाइन मुगुरुजा ने फाइनल में हराया था। साल के पहले ग्रैंड स्लैम आस्ट्रेलियन ओपन में भी वह अपना खिताब नहीं बचा पाईं थी और जर्मनी की ऐंजेलिक केर्बर के हाथों खिताबी मुकाबला गंवा बैठीं।

दोनों विलियम्स बहनें यदि अपना-अपना सेमीफाइनल मुकाबला जीतती हैं तो दोनों विंबलडन के फाइनल में वे पांचवीं बार आमने-सामने होंगी।

वीनस 2009 में आखिरी बार विंबलडन के फाइनल में पहुंची थीं और वह ग्रैंड स्लैम प्रतियोगिताओं में आखिरी सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन भी था। उसके बाद से वीनस एक भी ग्रैंड स्लैम खिताब नहीं जीत पाई हैं।

महिला एकल वर्ग के अन्य मुकाबलों में केर्बर ने विश्व की नंबर-4 महिला टेनिस खिलाड़ी जर्मनी की एंजेलिक केर्बर ने रोमानियाई स्टार सिमोना हालेप को हराया।

आस्ट्रेलियन ओपन विजेता केर्बर ने सेंटर कोर्ट में हालेप को सीधे सेटों में 7-5, 7-6(2) से मात दी। अब सेमीफाइनल में केर्बर का सामना वीनस से होगा।