अनिल कुंबले की अध्यक्षता वाली ICC क्रिकेट समिते से रवि शास्त्री का इस्तीफा

सौरव गांगुली से कोच के मुद्दे पर जारी बहस के बीच टीम इंडिया के पूर्व निदेशक रवि शास्त्री ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की प्रतिष्ठित क्रिकेट समिति के मीडिया प्रतिनिधि पद से इस्तीफा दे दिया है। खास बात यह कि इस समिति के अध्यक्ष टीम इंडिया के नए कोच अनिल कुंबले हैं।

गौरतलब है कि आईसीसी क्रिकेट समिति के अध्यक्ष भारतीय टीम के मौजूदा मुख्य कोच अनिल कुंबले हैं जिन्होंने इस पद की दौड़ में क्रिकेट सलाहकार समिति की स्वीकृति मिलने के बाद शास्त्री को ही पछाड़ा था।

शास्त्री ने शुक्रवार को पीटीआई से कहा, ‘मैं पहले ही अपना इस्तीफा दे चुका हूं। मेरी निजी प्रतिबद्धताएं हैं और मैं छह साल से वहां था।’ आधिकारिक कारण कमेंटेटर और टीवी विशेषज्ञ के रूप में व्यस्त प्रतिबद्धता को बताया गया है, लेकिन इस तरह की अटकलें हैं कि इस पूर्व ऑलराउंडर ने संभवत: कोच पद की दौड़ में सफल नहीं होने से नाराज होकर यह फैसला किया है। कोच पद की दौड़ में पिछड़ने के बाद शास्त्री की क्रिकेट सलाहकार समिति के सदस्य सौरव गांगुली से बयानबाजी भी हुई थी जो अखबारों की सुर्खियां बनीं।

बीसीसीआई सूत्र ने कहा, ‘सौरव की तरह रवि भी भावुक व्यक्ति हैं। वह अब भी खारिज किए जाने को नहीं पचा पाए हैं। वह बीसीसीआई के नामित सदस्य के रूप में मीडिया प्रतिनिधि बने थे, संभवत: इसीलिए वह इस पद पर बने रहने को तैयार नहीं है। साथ ही कुंबले ने चेयरमैन के रूप में बरकरार रहने की इच्छा जाहिर कर दी है, इसलिए दोनों के लिए बैठक में मौजूद रहना असहज होता।’

उन्होंने कहा, ‘साथ ही आईसीसी क्रिकेट समिति में मीडिया प्रतिनिधि का पद सिर्फ नाम का ही है।’