राजनाथ ने अमरनाथ, हजरतबल में मत्था टेका

केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने अमरनाथ गुफा में पारंपरिक पूजा और दर्शन में हिस्सा लिया तथा श्रीनगर स्थित हजरतबल दरगाह पर जियारत की। राजनाथ शनिवार सुबह दक्षिण कश्मीर के अनंतनाग में भगवान अमरनाथ की पवित्र गुफा के लिए हेलीकॉप्टर से रवाना हुए।

राजनाथ के साथ जम्मू एवं कश्मीर के राज्यपाल एन.एन.वोहरा भी थे। वोहरा श्री अमरनाथ मंदिर बोर्ड के अध्यक्ष भी हैं, जो भगवान अमरनाथ की वार्षिक यात्रा का आयोजन करता है। इस साल यह यात्रा शनिवार को शुरू हुई।

राजनाथ और वोहरा इस साल की 48 दिनों तक चलने वाली यात्रा के शुभारंभ की घोषणा के लिए गुफा के अंदर विशेष पूजा में शामिल हुए। दोनों ने देश में शांति और विकास के लिए प्रार्थना की।

गुफा के दर्शन के बाद राजनाथ ने ट्वीट कर कहा, ‘आज (शनिवार) सुबह अमरनाथ जी की गुफा का दर्शन कर धन्य हो गया। जय बाबा भोले नाथ।’

बाद में केंद्रीय गृहमंत्री ने श्रीनगर स्थित हजरतबल दरगाह पर भी जियारत की। इस दौरान राज्य के पुलिस महानिदेशक के. राजेंद्र कुमार राजनाथ सिंह के साथ थे।

राजनाथ सिंह ने शुक्रवार को एक बैठक में जम्मू एवं कश्मीर की सुरक्षा स्थिति की समीक्षा की, जिसमें अन्य वरिष्ठ अधिकारियों, केंद्रीय खुफिया और सुरक्षा बल एजेंसियों के अलावा राज्यपाल एन.एन. वोहरा और मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने भाग लिया।

अमरनाथ तीर्थयात्रा की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए उठाए गए कदमों के बारे में सिंह को जानकारी दी गई। यात्रा में हर साल लाखों लोग भाग लेते हैं।