बांग्लादेश के ढाका में आतंकवादी हमला, 24 की मौत

बांग्लादेश की राजधानी ढाका में शुक्रवार देर रात एक रेस्तरां में हुए आतंकवादी हमले में 24 लोगों की मौत हो गई और 40 घायल हो गए।
यह रेस्तरां जिस इलाके में हैं, वहां कई राजनयिकों के कार्यालय एवं आवास हैं। आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) ने इस हमले की जिम्मेदारी ली है।

एसआईटीई के मुताबिक, ‘आईएस की ओर से आए एक संदेश में दावा किया गया है, अभी तक इस हमले में 24 लोगों की मौत हो गई है और 40 घायल हुए हैं, जिमसें विदेशी नागरिक भी हैं।’

ढाका में सुरक्षाबलों ने स्पष्ट किया कि इस हमले में सिर्फ दो पुलिसकर्मियों की मौत हुई है और आजाद होने की कोशिश कर रहे 15 बंधक घायल हुए हैं।

बांग्लादेश रैपिड एक्शन बटालियन (आरएबी) ढाका के रेस्तरां में बंधकों को आजाद कराने के लिए अभियान चलाने की तैयारी कर रहे हैं। आईएस ने इस हमले की जिम्मेदारी ली है। व्हाइट हाउस अधिकारियों का कहना है कि अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा को ढाका में बंधकों की स्थिति से अवगत कराया गया है।

रैपिड एक्शन बटालियन प्रमुख बेन्जीर अहमद का कहना है कि कुछ युवक रेस्तरां पहुंचे और हमला कर दिया। रेस्तरां के पास के कैफे के एक कर्मचारी ने ‘आरटी’ को बताया, ‘एक हमलावर के हाथ में तलवार थी जबकि अन्य के पास बंदूकें थी।’ कुछ प्रत्यक्षदर्शियों का कहना है कि उन्होंने गोलीबारी और बम विस्फोटों की आवाजें सुनी।

एक पुलिस अधिकारी ने बताया, ‘बांग्लादेश की ढाका के रेस्तरां से बंधकों को रिहा कराने के लिए जल्द ही अभियान शुरू करने की योजना है। आठ से नौ बंदूकधारियों ने लोगों को बंधक बना रखा है।’