अगर आपने स्मार्टफोन फ्रीडम-251 बुक किया था तो अच्छी खबर… जल्द आपके हाथों में होगा

मोबाइल फोन और खासकर स्मार्टफोन के जगत में फ्रीडम-251 का नाम किसी क्रांति से कम नहीं है। सबसे सस्ते स्मार्टफोन के नाम से प्रचारित किए गए इस फोन की लॉन्चिंग से लेकर अभी तक ढेरों विवाद इसके साथ जुड़े हैं। अब जब बुकिंग के चार महीने बाद कंपनी फोन की डिलीवरी की बात कर रही है तो ऐसे में रोज डिलीवरी की डेट बढ़ती जा रही है। पहले 28 जून, फिर 30 जून और बाद में 6 जुलाई और अब कहा जा रहा है कि 7 जुलाई को यह फोन ग्राहकों को भेजा जाएगा।

सबसे सस्ता यह स्मार्टफोन कब ग्राहकों के हाथों में होगा, इस बात पर से तो अब भी बादल सही तरह से नहीं छंटे हैं। ग्राहकों के मन में इस फोन से जुड़े कई सवाल उठ रहे हैं। आइए जानें इस स्मार्टफोन के फीचर और स्पेसिफिकेशन

डिस्प्ले, रैम और मेमोरी की बात
फ्रीडम 251 में 4 इंच का आईपीएस डिस्प्ले है। हालांकि, अभी इसका रिज़ॉल्यूशन नहीं बताया गया है। फोन में क्वाडकोर एसओसी 1.3 गीगाहर्ट्ज़ प्रोसेसर के साथ 1 जीबी का रैम देने की बात कही गई है। इनबिल्ट स्टोरेज 8 जीबी की होगी, जिसे माइक्रोएसडी कार्ड (32 जीबी तक) के जरिए बढ़ाया जा सकेगा।

कैमरा, बैटरी और अन्य फीचर्स
इस स्मार्टफोन में 3.2 मेगापिक्सल का रियर कैमरा होगा और साथ में 0.3 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा भी होगा। फोन में 3जी सपोर्ट के अलावा वाई-फाई कनेक्टिविटी भी दी गई है। 1450 एमएएच की बैटरी शायद ही पूरे दिन चले। फोन में पहले से वुमन सेफ्टी, स्वच्छ भारत, फिशरमैन, फार्मर, मेडिकल, गूगल प्ले, व्हाट्सएप, फेसबुक और यूट्यूब जैसे कई एप्लिकेशन इंस्टॉल होंगे। रिंगिंग बेल्स के मुताबिक, फ्रीडम 251 के साथ एक साल की वारंटी भी मिलेगी।

कंपनी का दावा है कि ग्राहकों की मदद के लिए देशभर में कंपनी के 650 से ज्यादा सर्विस सेंटर मौजूद हैं। पिछले साल जारी की गई एक रिपोर्ट के मुताबिक, देश में सिर्फ 14 प्रतिशत जनसंख्या के पास ही स्मार्टफोन हैं।

कंपनी के बारे में जानें
एमिटी यूनिवर्सिटी के स्नातक मोहित कुमार गोयल द्वारा करीब 9 महीने पहले स्थापित नोएडा की कंपनी ने ‘फ्रीडम 251’ पेश किया। रिंगिंग बेल्स के अध्यक्ष अशोक चड्ढा का कहना है कि फोन की विनिर्माण लागत करीब 2,500 रुपये है जो नवोन्मेषी विपणन, शुल्कों में कटौती और ई-वाणिज्य आदि के जरिए इसे वसूलने की कोशिश की जाएगी।