नहीं लगता कि ब्रेक्जिट के बाद आएगा कोई बड़ा, क्रांतिकारी बदलाव : ओबामा

ब्रेक्जिटके बाद ब्रिटेन या यूरोपीय संघ के भविष्य को लेकर उठ रही चिंताओं को कमतर करते हुए अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने कहा है कि उन्हें नहीं लगता कि नए घटनाक्रम की वजह से कोई ‘‘बड़ा’’ या ‘‘क्रांतिकारी’’ बदलाव आएगा ।

ओबामा ने नेशनल पब्लिक रेडियो के साथ साक्षात्कार में कहा, ‘मुझे नहीं लगता कि इसके परिणामस्वरूप कोई बड़ा या क्रांतिकारी परिवर्तन होने जा रहा है ।’ उन्होंने एक सवाल के जवाब में कहा कि उन्हें लगता है कि पूर्ण यूरोपीय एकीकरण की परियोजना कुछ समय के लिए थम गई । इससे ज्यादा वह कुछ नहीं कहेंगे ।

ओबामा ने कहा, ‘‘ब्रेक्जिट वोट के बाद एक थोड़ा सा हिस्टीरिया रहा है जैसे कि किसी न किसी तरह नाटो कमजोर हो गया और ट्रांस-अटलांटिक गठबंधन भंग हो रहा है तथा हर देश अपने खुद के कोने की तरफ जा रहा है । ’यह उल्लेख करते हुए कि नॉर्वे यूरोपीय संघ का सदस्य नहीं है, ओबामा ने कहा कि यह अमेरिका के सबसे करीबी सहयोगियों में से एक है ।

उन्होंने कहा, ‘वे यूरोप के भीतर और हमारे साथ लगभग हर मुद्दे पर आपस में जुड़े हैं । वे एक ऐसा स्थान हैं जो उन अंतरराष्ट्रीय पहलों का लगातार समर्थन कर रहा है जिनका हम समर्थन करते हैं ।’