JK: महबूबा ने अनंतनाग से जीता उपचुनाव, पिता की विरासत आगे बढ़ाएंगी मुख्यमंत्री

जम्मू एवं कश्मीर की मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती अनंतनाग उपचुनाव जीत गई हैं। उन्होंने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी को 11,000 से अधिक वोटों के अंतर से हराया। यहां से महबूबा सहित आठ उम्मीदवार मैदान में थे, जिनमें कांग्रेस के हिलाल अहमद शाह और नेशनल कांफ्रेंस के इफ्तिखार हुसैन मिसगर भी शामिल हैं।

अनंतनाग में 22 जून को मतदान हुआ था। यह सीट सात जनवरी को महबूबा के पिता व राज्य के तत्कालीन मुख्यमंत्री मुफ्ती मोहम्मद सईद के निधन के कारण खाली हुई थी, जिसके बाद अप्रैल में महबूबा ने मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। इसके बाद उन्हें राज्य की द्विसदनीय विधायिका के किसी एक सदन की छह माह के भीतर सदस्यता लेनी थी।

मतगणना शनिवार सुबह शुरू हुई, कांग्रेस समर्थकों के विरोध के कारण कुछ समय के लिए मतगणना रोकनी भी पड़ी। उन्होंने फर्जी वोटिंग का आरोप लगाते हुए पीठासीन अधिकारी से शिकायत की थी, जिसे नजरअंदाज कर दिए जाने के बाद पार्टी समर्थकों ने हंगामा शुरू कर दिया था।

हंगामे की वजह से मतगणना की प्रक्रिया कुछ देर के लिए बाधित हुई। हालांकि यह कुछ ही देर बाद फिर शुरू हो गई और अंतिम दौर की मतणगना के बाद महबूबा को विजेता घोषित किया गया।