फेसबुक ने मारा बड़ा हाथ, गूगल के पूर्व शीर्ष अधिकारी को किया नियुक्त

सोशल मीडिया की विशाल कंपनी फेसबुक ने गूगल के फाइबर हाई-स्पीड इंटरनेट के सहसंस्थापक को अपनी इंटरनेट कनेक्टिविटी दल में नियुक्त किया है। तकनीकी वेबसाइट रेकोल्ड के मुताबिक सोशल नेटवर्किंग कंपनी ने केविन लो को इंफ्रास्ट्रकचर कनेक्टिविटी एंड इंवेस्टमेंट के निदेशक के रूप में नियुक्त किया है, जो फेसबुक की भागीदारी में चलने वाली परियोजनाओं जैसे टेराग्राफ आदि का काम देखेंगे।

टेराग्राफ परियोजना के तहत घनी शहरी आबादी में वाई-फाई शुरू किया जाएगा, इसके लिए फेसबुक ने फाइरबर ऑप्टिक केबल लगाने के लिए माइक्रोसॉफ्ट से हाथ मिलाया है।

लो ने भी बाद में अपने फेसबुक पेज पर इस नियुक्ति की पुष्टि की और कहा कि वे उन चार अरब लोगों तक उच्च गति का इंटरनेट पहुंचाना चाहते हैं जो अब तक इससे वंचित हैं।

उन्होंने लिखा, ‘मैं आपको यह बताते हुए काफी रोमांचित महसूस कर रहा हूं कि मैं इस महीने इंफ्रास्ट्रकचर कनेक्टिविटी एंड इंवेस्टमेंट के निदेशक के रूप में फेसबुक में नौकरी शुरू कर रहा हूं। मैं वहां वायरलेस प्रौद्योगिकी और इकोसिस्टम के निर्माण के लिए योजना बनाने और भागीदारों के साथ निवेश की रणनीति बनाने का काम करूंगा।’

हालांकि लो फेसबुक की फ्री-बेसिक्स का काम नहीं देखेंगे, जो विकासशील देशों में सस्ता और तेज इंटरनेट मुहैया कराने की फेसबुक की पहल है, हालांकि सीमित इंटरनेट मुहैया कराने को लेकर इसकी काफी आलोचना भी हुई है और कई देशों ने इसे अनुमति नहीं दी है।

उनके लिंक्डइन प्रोफाइल से मिली जानकारी के मुताबिक, लो 2010 में गूगल में शामिल हुए थे और कंपनी की फाइबर परियोजना के सहसंस्थापक थे। वे इस परियोजना के प्रबंधन, व्यापार और क्रियान्वयन का काम देख रहे थे। उन्होंने 2015 में कंपनी से इस्तीफा दे दिया।