Admission Alert: गुरुकुल कांगड़ी विश्वविद्यालय में एडमिशन शुरू

गुरुकुल कांगड़ी विश्वविद्यालय में एडमिशन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। विवि बीएससी, बीए, पीजी डिप्लोमा और एमए विभिन्न विषयों के पाठ्यक्रम संचालित किए जा रहा है।

बीएससी गणित और बायोलॉजी वर्ग में आवेदन पत्र जमा करने की अंतिम तिथि 9 जुलाई और बीए ऑनर्स, बीए, एमए, डिल्मोला विभिन्न विषयों में आवेदन पत्र जमा करने की अंतिम तिथि दो अगस्त निर्धारित की गई है। विवि में संचालित विभिन्न विषयों में एडमिशन को लेकर प्रॉस्पेक्टस का वितरण शुरू कर दिया गया है।

गुरुकुल कांगड़ी विश्वविद्यालय के जनसम्पर्क अधिकारी डॉ. प्रदीप जोशी ने बताया कि विवि में गणित और बायोलॉजी वर्ग में बीएससी के पाठ्यक्रम चलाए जा रहे हैं।

वहीं, बीए ऑनर्स वेद, संस्कृत, दर्शनशास्त्र और बीए ऑनर्स शारीरिक शिक्षा सहित वैदिक साहित्य, संस्कृत, मनोविज्ञान, दर्शनशास्त्र, अंग्रेजी साहित्य, राजनीति विज्ञान, शारीरिक शिक्षा, प्रयोजन मूलक हिन्दी, योग, अर्थशास्त्र, पुरातत्व एवं संग्रहालय विज्ञान, प्रयोजन मूलक अंग्रेजी विषय में सामान्य बीए संचालित की जा रही है।

बताया कि हिन्दी पत्रकारिता और योग विषय में पीजी डिप्लोमा के साथ वैदिक साहित्य, संस्कृत, दर्शनशास्त्र, ज्योतिर्विज्ञान एवं वैदिक कर्मकांड, प्राचीन भारतीय इतिहास-संस्कृति एवं पुरातत्व, मानव चेतना एवं योग विज्ञान, हिन्दी साहित्य, अंग्रेजी साहित्य, मनोविज्ञान, प्रसार शिक्षा विषयों में एमए के पाठ्यक्रम चलाए जा रहे हैं।

पीआरओ डॉ. प्रदीप जोशी ने बताया कि बीएससी गणित वर्ग में 320 और बायोलॉजी वर्ग में 120 सीटों पर छात्रों के प्रवेश लिए जाएंगे। बीए ऑनर्स वेद, संस्कृत, दर्शन और शारीरिक शिक्षा की प्रत्येक विषय में 80-80 सीटों पर, बीए की 320 सीटों और एमए प्रत्येक विषय में 60 सीटों पर छात्रों के प्रवेश लिए जाने हैं।

मानव चेतना एवं योग विज्ञान और बीएससी गणित व बायोलॉजी में एडमिशन को लेकर सबसे ज्यादा मारामारी है। इन विषयों में मेरिट लिस्ट के आधार छात्रों को प्रवेश दिया जाता है। योग के प्रति छात्रों में इतना क्रेज बढ़ रहा है कि विवि में अधिकतर छात्रों को योग और बीएससी में एडमिशन भी नहीं मिल पाता है।