पैसा हम सबकी जरूरत है। पैसा सबकुछ तो नहीं, लेकिन पैसे के बिना कुछ होता भी नहीं है। हम-आप पैसा कमाने के लिए दिन-रात मेहनत करते हैं। लेकिन पैसा कमाने के साथ ही बचाना भी जरूरी है। कई बार आप कमाते तो बहुत हैं पर धन बचाकर नहीं रख पाते हैं। कहीं न कहीं से बचा हुआ धन निकल ही जाता है, इस समस्या का निराकरण हम अपने जीवन में वास्तु शास्त्र के छोटे-छोटे उपायों द्वारा कर सकते हैं आइये जानते हैं कि वे उपाय कौन-कौन से हैं-

  1. धन में वृद्धि और बचत के लिए तिजोरी, जिसमें धन रखते हों उसे घर दक्षिण दिवार से सटा कर इस प्रकार रखें कि, तिजोरी का मुंह उत्तर दिशा की ओर रहे। तिजोरी घर के दक्षिण पश्चिम हिस्से में रखना भी अच्छा रहता है। इससे उत्तर अथवा पूर्व की और ही तिजोरी का मुख खुलेगाI ध्यान रखें कि आपकी तिजोरी का मुख कभी भी दक्षिण दिशा की और न खुले।
  2. घर की तिजोरी के पल्ले पर बैठी हुई लक्ष्मीजी की तस्वीर जिसमें दो हाथी सूंड उठाए नजर आते हैं, लगाना भी बड़ा शुभ होता है।vastu-tips-wealth
  3. वास्तु के नियम के अनुसार नल से पानी का टपकते रहना धीरे-धीरे धन के खर्च होने का संकेत होता है। इसलिए नल में खराबी आ जाने पर तुरंत बदल देना चाहिए। ध्यान रखें कि घर के किसी भी नल से पानी न टपकता रहे।
  4. मंदिर में धन के स्वामी कुबेर की मूर्ति या फोटों को धन की देवी लक्ष्मी के साथ लगाएं और नियमित रूप से पूजा भी करें। कुबेर की मूर्ति मंदिर के उत्तर भाग में इस प्रकार रखें कि उनका मुख दक्षिण की और हो। ये उपाय करने से घर में कभी भी पैसों की कमी नहीं होगी।
  5. घर में टूटे-फूटे बर्तन एवं कबाड़ को जमा करके रखने से घर में नकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है। टूटा हुआ बेड एवं पलंग भी घर में नहीं रखना चाहिए।
  6. बहुत से लोग घर की छत पर अथवा सीढ़ी के नीचे कबाड़ जमा करके रखते हैं जो धन वृद्धि में बाधक होता है। अतः नियमित रूप से घर में एकत्रित कबाड़ को निकालते रहना चाहिए।
  7. बांसुरी को वास्तु दोष दूर करने के लिए बहुत शुभ माना गया है। आर्थिक समस्याओं से मुक्ति पाने के लिए बासुरी घर मैं रखनी चाहिए, यदि आप घर की दीवारों पर बासुरी लगाना चाहते हैं तो इस बात को ध्यान में रखें कि उसका मुख नीचे की ओर हो।
  8. घर के उत्तर पूर्व दिशा यानी ईशान कोण को साफ और पवित्र रखें। इस दिशा में भगवान विष्णु और लक्ष्मी की मूर्ति रख सकते हैं। इससे धन वृद्धि और उन्नति होती है।vastu
  9. रसोई में रात को जूठे बर्तन नहीं छोड़ने चाहिए। अगर आप रात में बर्तन साफ नहीं कर सकते तो उन्हें सिर्फ पानी से धोकर रख दें। इससे धन हानि होने से बचेगी।
  10. सूर्यास्त के समय किसी को भी दूध, दही या प्याज न दें। ऐसी मान्यता है कि इससे घर की बरकत और सुख-समृद्धि समाप्त हो जाती है।

उत्तरांचल टुडे दिए गए उपायों की कोई गारंटी नहीं लेता। यह उपाय वास्तु एक्सपर्ट और वास्तु ज्ञान रखने वाले व्यक्ति की गणना और ज्ञान पर आधारित हैं…