लंदन/मेलबर्न।… लंदन से लेकर मेलबर्न तक हजारों योग प्रेमियों ने दूसरे अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर रविवार को चटाई बिछाकर जटिल योग क्रियाएं की और योग का भरपूर आनंद लिया।

लंदन में भारतीय उच्चायोग और भारत सरकार के पर्यटक कार्यालय ने 14 ब्रिटिश योग संस्थानों के साथ मिलकर योग दिवस की दूसरी वषर्गांठ से दो दिन पहले रविवार को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर योग किया। टॉवर ब्रिज के समीप पोटर्स फील्ड्स पार्क में दिनभर चले कार्यक्रम में करीब 10 हजार लोगों ने योग एवं ध्यान में हिस्सा लिया।

दक्षिण अफ्रीका में एक दर्जन से अधिक स्थानों पर हजारों लोग अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाने पहुंचे। दो साल पहले संयुक्त राष्ट्र महासभा ने इस दिवस की घोषणा की थी। जोहांसबर्ग के जू-लेक पार्क में मुख्य कार्यक्रम में सभी धर्मों एवं जातियों के सैकड़ों योग उत्साहियों ने योग किया।

yoga-pose

प्रीटोरिया में भारतीय उच्चायोग और डरबन, केप टाउन एवं जोहांसबर्ग में तीन भारतीय वाणिज्य दूतावासों ने सामुदायिक संगठनों के साथ कई कार्यक्रम किए।


दूसरा अंतरराष्ट्रीय योग दिवस ऑस्ट्रेलिया में कैनबरा और मेलबर्न सहित कई शहरों में भी मनाया गया। ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री मालकोम टर्नबुल ने योग को भारत का विश्व को एक उपहार बताया। उन्होंने वैश्विक शांति एवं कल्याण में सहयोग पहुंचाने के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विजन की सराहना की और कहा कि योग की प्राचीन पद्धति दुनिया के प्रति भारत का एक उपहार है।

yoga2

इस बीच चीन में शनिवार को बड़ी संख्या योग प्रेमियों ने भारतीय दूतावास के साथ मिलकर मनाए गए योग कार्यक्रमों में हिस्सा लिया। चीन के वुक्सी शहर में सबसे बड़ा योग कार्यक्रम हुआ जिसमें 35 हजार लोग शामिल हुए। यह कार्यक्रम वुक्सी हॉलीवुड स्टूडियो में हुआ।

अमेरिका में शनिवार को अमेरिकी कांग्रेस के लॉन में भारतीय शास्त्रीय नृत्यों एवं लोकप्रिय योगासनों के प्रदर्शन के साथ सप्ताह भर चलने वाला अंतरराष्ट्रीय योग दिवस समारोह शुरू हुआ।

Yoga1

योग प्रेमी एवं स्वास्थ्य के प्रति जागरुक रहने वाले अमेरिकी भरतनाट्यम, कथक, कुचिपुड़ी, मोहिनीअट्म जैसे नृत्य का आनंद लेने तथा प्रशिक्षित योग निर्देशकों के मार्गदर्शन में योग क्रियाएं करने बड़ी संख्या में पहुंचे।