केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह-फाइल फोटो

केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा है कि उत्तराखंड की धरती का इतिहास गौरवशाली रहा है। उत्तराखंड के प्रति देश की गहरी आस्था है। उन्होंने 16 जून 2013 को इस पहाड़ी राज्य में आई आपदा में मारे गए लोगों को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए कहा कि प्राकृतिक आपदा के लिए व्यक्ति विशेष जिम्मेदार नहीं है। राज्य में इस तरह की आपदा की पुनरावृत्ति न हो, इसके लिए राज्य सरकार विस्तृत योजना बनाए। केंद्र सरकार इसमें हर तरह की मदद करेगी।

केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह शुक्रवार को अस्थायी राजधानी देहरादून में केंद्र सरकार की दो साल की उपलब्धियां बताने पहुंचे थे। एक जनसभा को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि बीजेपी का कांग्रेस मुक्त भारत का सपना साकार होता दिख रहा है।

कांग्रेस कर्नाटक, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश सहित चंद प्रदेशों तक सिमट कर रह गई है। उन्होंने कहा कि पिछले दिनों उत्तराखंड में आए राजनीतिक भूचाल के लिए बीजेपी को दोष देना ठीक नहीं है।

बीजेपी के शासनकाल में राजनीति में विश्वास का संकट खत्म हुआ है। बीजेपी ही भारत का भविष्य बना सकती है। इस समय भारत दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था है।

राजनाथ सिंह ने कहा कि लोकसभा चुनाव में बीजेपी को मिली सफलता युगांतकारी परिवर्तन था। मोदी सरकार विश्व में भारत का मस्तक ऊंचा करने का काम कर रही है। इस सरकार ने विश्व पटल पर भारत का मान, सम्मान, स्वाभिमान बढ़ाया है। कांग्रेस ने अपने शासनकाल में विकास और सुशासन को वनवास दे दिया था, जिसकी बीजेपी ने वापसी कराई है।

जनसभा को बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष अजय भट्ट, रक्षा राज्य मंत्री राव इंद्रजीत सिंह, राष्ट्रीय उपाध्यक्ष सतपाल मलिक, सांसद माला राज्य लक्ष्मी शाह, प्रदेश प्रवक्ता मुन्ना सिंह चौहान, पूर्व विधायक कुलदीप कुमार ने भी संबोधित किया।

केंद्रीय गृह मंत्री ने कहा कि सरकार सभी को नौकरी नहीं दे सकती। लेकिन रोजगार के अवसर प्रदान करना सरकार की जिम्मेदारी है। इसके लिए केंद्र ने कौशल विकास योजना चलाई है। हमारी सरकार दो साल के कार्यकाल का हिसाब दे रही है। लेकिन कांग्रेस ने कभी जनता को हिसाब नहीं दिया।

उन्होंने कहा कि अटल सरकार के शासनकाल में सड़कों के चौड़ीकरण का जो सिलसिला शुरू हुआ, उस पर मोदी सरकार तेजी से काम कर रही है। वित्त वर्ष 2016-17 में सरकार ने 25000 किमी सड़क बनाने का लक्ष्य रखा है।

राजनाथ सिंह ने कहा कि भविष्य में उत्तराखंड में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं। ऐसे में वो फिर विकासनगर आएंगे। उन्होंने कहा कि वे लोकसभा चुनाव के दौरान भी विकासनगर आए थे। तब राज्य की जनता ने पांचों लोकसभा सीटें जिताकर बीजेपी की झोली भर दी थी।