सांपों के काटने की न जाने कितनी घटनाएं रोज देश-दुनिया में होती रहती हैं, अगर सांप किसी की जान के पीछे ही पड़ जाएं तो कोई क्या कर सकता है। इतना ही नहीं अगर सांप किसी को सिर्फ एक महीने के भीतर ही 5 बार डस ले उसे आप अभागा ही कह सकते हैं।

उत्तराखंड के पौड़ी में एक ऐसा ही मामला सामने आया है, जिसे सुनकर आप भी हैरत में पड़ जाएंगे। मामला पौड़ी जिले के जयहरीखाल ब्लॉक में डेवडाली गांव का है। संगीता यहां अपने पूरे परिवार के साथ रहती है। उसकी उम्र 29 साल है। पिछले एक महीने में ही उसे 5 बार सांपों ने डसा है! लेकिन हैरान करने वाली बात यह है कि हर बार संगीता की जान बच गई। लेकिन सांप भी हार मानने को तैयार नहीं हैं। संगीता जहां भी जाती है, वह उसका पीछा करते हैं।

डेवीडाल गांव लैंसडाउन के पास गुमखाल से करीब 3 किलोमीटर की पैदल दूरी पर है। दरअसल पहाड़ के दूसरे गांवों की तरह यह गांव भी वैसा ही है, लेकिन इस घटना की वजह से डेवीडाल आजकल चर्चा का विषय बना हुआ है।

जांच-पड़ताल में बात सामने आई है कि संगीत के परिवार की गोशाला है। एक सांप उनकी गोशाला में घुसा हुआ था। संगीता के ससुर ने उस सांप को मार दिया। उसके बाद से जब भी संगीता अकेली होती है, गोशाला में और गोशाला के आसपास सांप मंडराते रहते हैं। इतना ही नहीं गांव वालों का कहना है कि यदि संगीता घर के बाहर गांव में भी कहीं पानी या चारा लेने जाती है तो सांप उसका पीछा करते हैं। ऐसे में अब लोग ये सोचने पर मजबूर हो गए हैं कि कहीं सांपों के बदला लेने वाली कहानी कहीं सच तो नहीं?

गौशाला के अंदर घुसे सांप को मारने के बाद एक महीने में ही 5 बार संगीता को सांप काट चुके हैं। सांपों को डसने के बाद उसके परिजन उसे तत्काल अस्पताल ले जाते हैं, लेकिन जैसे ही 2-4 दिन गुजरते हैं तो फिर संगीता को सांप काट लेते हैं।

एक माह के भीतर ही महिला को 5 बार सांपों के डसने के बाद से गांव के लोग भी हैरान हैं। ग्रामीणों की मानें तो गांव में किसी के साथ कोई अनिष्ट घटना न हो इसके लिए उन्होंने भगवान शिव का मंदिर भी गांव में बनाया है। लेकिन संगीता के घर से चंद कदमों की दूरी पर स्थित इस मंदिर के आसपास भी संगीता को सापों ने नहीं छोड़ा।

खैर इसे आप महज एक संयोग कह सकते हैं या फिर कुछ और कि संगीता को 5 बार सांपों के काटने के बावजूद वह इलाज के बाद स्वस्थ है। हालांकि संगीता के पीछे पड़े सांपों को लेकर उसके परिजन भयभीत हैं और अब तंत्र-मंत्र के फेर में पड़े हैं। लेकिन हैरान कर देने वाली इस घटना के बाद से सभी लोग आश्चर्य चकित हैं।