मीडिया के एक हिस्से में रिपोर्ट आई है कि आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) का कथित नेता अबू बकर अल-बगदादी सीरिया में अमेरिकी नेतृत्व वाले गठबंधन के हवाई हमले में मारा गया है। लेकिन, गठबंधन ने इस पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है।

ईरान के सरकारी मीडिया और सरकार समर्थित तुर्की दैनिक ‘येनिस साफाक’ ने आईएस से संबद्ध अरबी समाचार एजेंसी ‘अल-अमाक’ के हवाले से कहा है कि उत्तरी सीरिया स्थित आईएस के गढ़ रक्का में एक हवाई हमले में बगदादी की मौत हो गई है।

मीडिया की खबरों के अनुसार, अमाक ने जो बयान प्रकाशित किया है उसमें लिखा है कि आईएस का ‘खलीफा’ बगदादी रविवार को मारा गया। बयान में आगे कहा गया है, ‘अबू बकर अल बगदादी रमजान के पांचवें दिन रक्का में गठबंधन के हवाई हमले में मारा गया।’

इस खबर पर अमेरिकी सैन्य गठबंधन की ओर से तत्काल कोई प्रतिक्रिया नहीं मिली है। इससे पहले सोमवार को इराकी टीवी चैनल अल-सुमारिया ने कहा था कि बगदादी आईएस के कब्जे वाले मोसुल से 65 किलोमीटर पश्चिम में रविवार को गठबंधन के हवाई हमले में घायल हो गया है।

अमेरिकी टीवी नेटवर्क सीएनएन ने सोमवार को अमेरिकी रक्षा अधिकारियों के हवाले से कहा कि उन्हें विश्वसनीय खुफिया जानकारी मिली है कि बगदादी पिछले छह माह से एक जगह से दूसरी जगह भटक रहा है और उसने मोसुल की यात्रा की है।