अगर आप कॉर्बेट नेशनल पार्क की खूबसूरती के दीवाने हैं और यहां में घूमने आने की योजना बना रहे हैं तो आपको निराश होना पड़ेगा। क्‍योंकि इसके लिए अब आपको थोड़ा इंतजार करना होगा।

कॉर्बेट नेशनल पार्क का ढिकाला जोन बुधवार 15 जून से सैलानियों के लिए बंद कर दिया गया है। इन खूबसूरत जंगलों में वन्यजीवों का दीदार करने के लिए अब आपको 15 नवम्बर तक का इंतजार करना पड़ेगा। बरसात के पांच महीने पार्क के ढिकाला जोन में सैलानियों की आवाजाही बंद कर दी जाती है।

इस सीजन में कॉर्बेट पार्क में प्रवेश शुल्क से करीब आठ करोड़ की रिकॉर्ड कमाई पार्क प्रशासन को हुई है। जबकि दो लाख से ज्यादा सैलानी पार्क में सैर के लिए पहुंचे। ढिकाला के बाद 30 जून से बिजरानी जोन भी पर्यटकों के लिए बंद कर दिया जाएगा।

सिर्फ पार्क का झिरना और ढेला जोन ही साल भर सैर-सपाटे के लिए खुला रहेगा। रॉयल बंगाल टाइगर कॉर्बेट की पहचान है। अब ढिकाला के खूबसूरत जंगलों और उसके वाशिंदों के दीदार 15 नवंबर से हो सकेंगे। बरसात में पार्क की सड़कें खराब होने और नदी नालों के उफान के कारण पार्क बंद करना पड़ता है।

बहरहाल ढिकाला जोन बंद होने से पार्क प्रशासन भी राहत में है। वहीं कुछ महीने सैलानियों की आमद बंद रहने से पार्क के वन्यजीव भी शांति से रह सकेंगें।