रामगढ़ ब्लॉक बना अव्वल, डीएम दीपक रावत ने ब्लॉक प्रमुख पुष्पा नेगी को किया सम्मानित

डीएम दीपक रावत, रामगढ़ की ब्लॉक प्रमुख पुष्पा नेगी को प्रतीक चिह्न देते हुए

नैनीताल में गुरुवार को डीएम दीपक रावत ने रामगढ़ की ब्लॉक प्रमुख पुष्पा नेगी को प्रतीक चिह्न देकर सम्मानित किया। रामगढ़ ब्लॉक ने शतप्रतिशत शौचालय बनाकर नया कीर्तिमान स्थापित किया है। प्रदेश में रामगढ़ पहला ब्लॉक है जिसने यह उपलब्धि हासिल कर निर्मल ब्लॉक का खिताब हासिल किया है।

ब्लॉक में 2013 की सर्वे के बाद चिह्नित 8434 घरों में इस बीच शौचालय बनाए गए हैं। डीएम दीपक रावत ने गुरुवार को कलेक्ट्रेट में हुई पत्रकार वार्ता में यह जानकारी दी। डीएम दीपक रावत ने बताया कि स्वच्छ भारत मिशन के तहत वंचित घरों में शौचालयों का निर्माण कराया जा रहा है।

इसके लिए स्वजल विभाग नोडल एजेंसी है।प्रदेश में 92 फीसदी की उपलब्धि के साथ चंपावत पहले और 91 फीसदी के साथ देहरादून दूसरे तथा 90 फीसदी के साथ नैनीताल जिला तीसरे स्थान पर हैं। लेकिन, ब्लॉक स्तर पर नैनीताल ने विशेष उपलब्धि हासिल की है। रामगढ़ ब्लॉक ने शतप्रतिशत शौचालय बनाकर पहले निर्मल ब्लॉक का गौरव हासिल किया है।

15798 घरों में बनने हैं शौचालय डीएम दीपक रावत ने बताया कि केंद्र ने नैनीताल जिले को 2016 में निर्मल जिला घोषित करने का लक्ष्य दिया है। जिले में अभी 15798 घरों में शौचालय बनाए जाने हैं। इसके लिए सरकारी मदद के अलावा एनजीओ व पब्लिक स्कूलों और अन्य संगठनों से सहयोग लिया जाएगा। उन्होंने रामगढ़ में मिली सफलता के लिए सभी के सहयोग के लिए आभार व्यक्त किया। इससे अन्य विकासखंडों को भी प्रेरणा लेने की अपील की।

उन्होंने कहा कि वन ग्रामों में भी निर्धारित रियायत दी जाएगी। इस मौके पर मौजूद सीडीओ ललित मोहन रयाल ने बताया कि निर्मल ब्लॉक घोषित होने वाले ब्लॉक में ठोस तरल अपशिष्ट प्रबंधन जैसी योजनाओं में प्राथमिकता दी जाएगी। स्वजल के जिला प्रबंधक प्रदीप तिवारी ने शौचालय के लिए निर्माण के बाद दी जाने वाली 12 हजार रुपये की आर्थिक सहायता की जानकारी दी। मनरेगा से भी इसमें सहयोग दिया जा रहा है।