भारतीय संसद फाइल फोटो

राज्यसभा की एक सीट के लिए शनिवार को होने वाले चुनाव के मद्देनजर तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। मतदान सुबह नौ बजे से शाम चार बजे तक अस्थायी राजधानी देहरादून स्थित विधानसभा में होगा। मतदान के तुरंत बाद मतगणना शुरू कर दी जाएगी और शनिवार को ही परिणाम भी घोषित कर दिया जाएगा।

विधानसभा सचिव/रिटर्निंग ऑफिसर जगदीश चंद्र ने बताया कि मतदान के लिए सारी तैयारियों को अंतिम रूप दे दिया गया है। मतदान विधानसभा के कक्ष संख्या 321 में कराया जाएगा, जिसकी जानकारी केंद्रीय निर्वाचन आयोग को भेज दी गई है। मतदाता सूची तैयार करने के साथ ही मतदान पत्र तैयार कर लिए गए हैं।

मतदान के दौरान विधानसभा परिसर में प्रत्याशी के अधिकृत एजेंट ही दाखिल हो सकेंगे। मतदान के दौरान राज्य निर्वाचन अधिकारी सहित निर्वाचन आयोग के अफसर मौजूद रहेंगे। मतदान के दौरान अनाधिकृत लोग विधानसभा परिसर में दाखिल न हो सकें, इसके लिए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए जा रहे हैं।

सुरक्षा व्यवस्था चाक चौबंद रहे, इसके लिए मुख्य सचिव और पुलिस महानिदेशक को पत्र लिखकर अतिरिक्त पुलिस प्रशासनिक अधिकारियों और पुलिसकर्मियों की तैनाती का अनुरोध किया गया है।

विधानसभा सचिव जगदीश चंद्र ने बताया कि मतदान से लेकर परिणाम घोषित होने तक विधानसभा परिसर में मीडिया कर्मियों का प्रवेश पूरी तरह वर्जित कर दिया गया है। परिसर के बाहर ही रहकर मीडिया कर्मी कवरेज कर सकेंगे।