नैनीताल जिले में रामनगर और हल्द्वानी के बीच पड़ने वाला प्राकृतिक झरना कॉर्बेट फाल इन दिनों सैलानियों से गुलजार है। गर्मी से राहत पाने के लिए कुमाऊं भ्रमण पर आ रहे देशी-विदेशी सैलानी इस प्राकृतिक कॉर्बट फाल के पास आते ही अपने आप को तारोताजा महसूस करते हैं।

रामनगर वन प्रभाग के कालाढूंगी रेंज में स्थित है ये कॉर्बट फाल मुख्य सड़क से दो किलोमीटर अंदर है। घने जंगलों के बीच प्राकृतिक स्वरूप में बने इस फॉल में चालीस फीट ऊपर से लगातार पानी का प्रवाह होता रहता है।

गर्मी के मौसम में इस झरने के पास आते ही ठंड का मनभावन एहसास होने लगता है। अपनी इस खूबी के कारण इन दिनों में देश के कोने-कोने से आ रहे सैलानी इस कॉर्बट फॉल को देखने के लिए पहुंच रहे हैं।

यहां आ रहे पर्यटकों का कहना है कि यहां आकर दिल प्रसन्न हो जाता है, इसके साथ ही अगर झरने में नहाने को मिल जाता तो मजा दुगना हो जाता।

कॉर्बट फॉल घूमने आने वाले देशी-विदेशी सैलानियों की सुरक्षा व्यवस्था के लिए वन विभाग ने खासे इंतजाम भी किए हैं। फाल के आस पास तार की बाड़ कर दी गई है, ताकि पानी की स्वच्छता बनी रहे और सैलानी भी सुरक्षित रहें।

वन कर्मी अरुणेश कुमार ने बताया है कि प्रतिदिन यहां सौ से अधिक सैलानी आते हैं। प्रति व्यक्ति पचास रुपये का टिकट रखा गया है, ताकि कॉर्बेट फॉल और जंगल के अंदर की सफाई व्यवस्था बनी रहे। वहीं सैलानियों की सुरक्षा के लिए कई गार्डों की भी तैनाती की गई है।

जंगल के सुरम्य वातावरण में वन्य जीवों की अटखेलियां और फिर अदभुत झरने की ठंडी फुहारों का नैसर्गिक आंनद। गर्मी अपना प्रचंड रूप दिखा रही है, ऐसे में देर किस बात की है आप भी इस गर्मी में कूल होने के लिए यहां की सैर के लिए तैयार हो जाइए।