हल्द्वानी Zoo में तीन महीनो में दौड़ेगी टॉय ट्रैन, झील निर्माण भी शुरू

(सांकेतिक फोटो)

हल्द्वानी के गौलापार में बनने वाले अंतरराष्ट्रीय जू को धरातल पर उतारने का काम तेजी से चल रहा है। जू की सीमा व इसके भीतर बनने वाले अन्य सेंटर्स के चिह्नीकरण का काम भी पूरा कर लिया है। टाइगर सफारी, गुलदार, लॉयन, भालू, हाईना के बाडों का नक्शा भी पूरा हो गया है। शुक्रवार को प्रोजेक्ट पर काम कर रही कंपनी के इंजीनियरों ने टॉय ट्रेन ट्रैक के सर्वे का काम भी पूरा कर लिया। कंपनी का दावा है कि वह तीन महीने के भीतर पूरा ट्रैक बिछाकर जू प्रशासन को सौंप देगी।

जानकारी देते हुए डीएफओ तराई पूर्वी डॉ. पराग मधुकर धकाते ने बताया कि ट्रैक मार्किंग पूरी कर ली गई है। जल्द ही टॉय ट्रेन के ट्रैक बिछाने का काम शुरू हो जाएगा। कंपनी का दावा है कि तीन महीनों के भीतर काम पूरा कर लेगी। ट्रेन के साथ ही जू के अन्य हिस्सों के निर्माण भी साथ साथ चलेगा। दिसंबर तक पहला फेज पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है।

गौलापार जू में 5.5 हेक्टेअर क्षेत्र में एक झील का निर्माण होना है। झील के डिमार्केशन पूरा होने के बाद इसके खुदान का काम भी शुरू हो गया है। अन्य हिस्सों की साफ सफाई पूरी होने के साथ सभी तरह के निर्माण कार्य 10 दिन बाद शुरू कराने का लक्ष्य रखा गया है।