अफगानिस्तान- मोदी ने सलमा डैम का किया उद्घाटन, बताया अफगान-भारत के लिए ऐतिहासिक पल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को अफगानिस्तान पहुंचे. वह पांच देशों की यात्रा पर हैं और यात्रा की शुरुआत अफगानिस्तान से की है. पीएम मोदी का अफगानिस्तान के हैरात में स्वागत किया गया. पीएम ने हैरात में ‘सलमा डैम’ का उद्घाटन किया.

पीएम मोदी अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी के साथ इस डैम का उद्घाटन किया . अशरफ गनी ने इस मौके पर प्रधानमंत्री मोदी और भारत सरकार के प्रति आभार व्यक्त किया. अशरफ गनी ने डैम के उद्घाटन से पहले कहा कि ‘आज आपकी मदद से अफगानिस्तान के लोगों का 40 साल पुराना सपना पूरा होने जा रहा है.’

अफगानिस्तान के बाद वह कतर, स्विट्जरलैंड, अमेरिका और मैक्सिको के दौरे रक जाएंगे. उनकी इस यात्रा का मुख्य मकसद इन देशों के साथ भारत के व्यापार, उर्जा और सुरक्षा सहयोग को विस्तार देना तथा संबंधों को नई गति प्रदान करनी है. दूसरी तरफ पीएम मोदी ने इस डैम का नाम ‘इंडिया-अफगान फ्रेंडशिप’ रखने के लिए शुक्रिया कहा. पीएम ने इस डैम को भारत-अफगानिस्तान के लिए ऐतिहासिक बताया. साथ ही उन्होंने कहा कि यह डैम अफगानिस्तान के विकास में बड़ा कदम है.

बता दें कि सलमा डैम भारत के सहयोग से बना है. अफगानिस्तान का यह डैम 1700 करोड़ रुपये की लागत से बना है. जिसे बनाने में भारतीय इंजीनियरों ने भी मदद की है. साथ ही भारत की ओर से आर्थिक मदद भी दी गई थी.