तीन देशों के दौरे के पहले दिन बेल्जियम की राजधानी ब्रसेल्स पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को यहां भारतीय समुदाय को संबोधित किया। पीएम मोदी ने कहा कि उन्हें लोकदूतों से मिलने का मौका मिला है। उन्होंने कहा, हम वोट बैंक की राजनीति नहीं करते, जो वोट नहीं देते उनका भी भला करते हैं।

समझ लेना चाबी टाइट की है
प्रधानमंत्री ने कहा कि उन्होंने भ्रष्टाचार पर लगाम कसने की कोशिश की है, जिसके चलते उनके खिलाफ आवाजें उठने लगीं। उन्होंने कहा, ‘जब हमने गैस सब्सिडी सीधे ग्राहकों के अकाउंट में ट्रांसफर करने का फैसला किया तो 14-15 हजार करोड़ रुपये बच गए, जो पहले चुरा लिए जाते थे। अब जब मोदी ऐसा करेगा तो कुछ लोगों को नुकसान हुआ होगा? चारों तरफ से बोलने लगे कि मोदी बेकार है, कुछ नहीं करता। स्वभाविक है, सालों से मलाई खाने वालों की हालत खस्ता है। अगर मेरे खिलाफ कहीं जो से आवाज आए, तो समझ लेना की मोदी ने कहीं चाबी टाइट कर दी है।’

विजय माल्या पर पीएम का निशाना
पीएम मोदी ने भारतीय बैंकों का कर्ज चुकाने में नाकामयाब रहे किंगफिशर एयरलाइंस के मालिक विजय माल्या पर भी अपने ही अंदाज में बिना नाम लिए निशाना साधा। उन्होंने कहा कि ‘बैंक से लेकर भागने वाले अलग हैं और बैंकों में जमा करने वाले अलग।’ उन्होंने कहा, गरीबों ने बैंकों के सामने अपनी अमीरी दिखाई है। दरअसल माल्या करीब 17 बैंकों से लिया गया हजारों करोड़ का कर्ज चुकाए बिना ही भारत छोड़कर चले गए हैं।

अपनी सरकार गुणगान भी खूब किया
पीएम मोदी ने बताया कि सत्ता में आने के बाद से उनकी सरकार तेजी से काम कर रही है। उन्होंने कहा कि 1000 दिन में वो 18,000 गावों में बिजली पहुंचा देंगे और गर्व ऐप पर इसकी रियल टाइम पूरी जानकारी उपलब्ध है। उनके मुताबिक रेलवे का काम भी तेजी से हो रहा है और अब हर दिन 20-22 किलोमीटर सड़कें बनती हैं। पीएम ने कहा कि सोलर एनर्जी में बहुत बड़ा काम हो रहा है। इसके अलावा उनकी सरकार ने सवा चार लाख स्कूलों में टॉयलेट बनवाए हैं।

OROP पर बोले पीएम
पीएम ने कहा कि वन रैंक वन पेंशन की मांग उनकी सरकार ने पूरी की है और बांग्लादेश का सीमा विवाद भी उन्होंने खत्म किया है।

आतंकवाद के खिलाफ एकजुट होने का आह्वान
ब्रसेल्स में हाल ही में हुए आतंकी हमलों में करीब 32 लोगों की मौत हो गई थी, जबकि सैकड़ों घायल हुए थे। पीएम मोदी ने कहा, ‘आतंकवाद किसी एक देश को नहीं बल्कि मानवता को चुनौती दे रहा है। भारत 40 सालों से आतंकवाद से परेशान है।’ उन्होंने कहा कि भारत आतंकवाद के सामने न ही कभी झुका है और न ही झुकने का कोई सवाल उठता है। प्रधानमंत्री ने कहा कि जो लोग मानवता में विश्वास रखते हैं, उन्हें मिलकर आतंकवाद से लड़ना होगा।

हमारी नीयत साफ है, आगे बढ़ने से कोई नहीं रोक सकता
पीएम मोदी ने कहा कि भारत तेज गति से आर्थिक विकास कर रहा है। उन्होंने कहा कि अगर नीति व नीयत साफ हों तो भारत को आगे बढ़ने से कोई नहीं रोक सकता और हमारे पास ये दोनों हैं। पीएम मोदी ने कहा, ‘भारत में 2015 में सबसे ज्यादा यूरिया का उत्पादन हुआ और सबसे ज्यादा इथेनॉल बना। 2015 में सबसे ज्यादा कार का उत्पादन हुआ।’ उन्होंने बताया कि भारत में 90 लाख लोगों ने अपनी गैस सब्सिडी छोड़ दी है।

पीएम के भारतीय समुदाय को संबोधन से पहले ब्रसेल्स में सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया और गायक नवीन कुंद्रा ने अपना कार्यक्रम पेश किया।

प्रधानमंत्री का भव्य स्वागत
बेल्जियम में प्रधानमंत्री का भव्य स्वागत किया गया और उन्हें गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया। पीएम मोदी ने ब्रसेल्स में हुए सिलसिलेवार बम धमाके में मारे गए लोगों को श्रद्धांजलि भी दी।

बुधवार देर शाम पीएम मोदी 13वें इंडिया-ईयू शिखर सम्मेलन में शामिल हुए। ब्रसेल्स में हुए इस सम्मेलन में उन्होंने यूरोपियन काउंसिल के प्रेसिडेंट जंकर से भारत की उपलब्धियों पर बात की।