डीएम दीपक रावत ने दोहराया इतिहास, आठ साल बाद खुला नैनीताल का कैपिटल सिनेमा

नैनीताल: डीएम दीपक रावत के अथक प्रयासों से आठ साल से बंद कैपिटल सिनेमा शुक्रवार को जय गंगाजल फिल्म के प्रदर्शन के साथ खोल दिया गया। उन्होंने विधायक सरिता आर्या एवं पालिकाध्यक्ष श्याम नारायण के साथ संयुक्त रूप से शुभारंभ किया।ब्रिटिशकाल में नैनीताल में राक्सी, नावल्टी, अशोक और कैपिटल सिनेमाहाल हुआ करते थे। कुछ हॉल पहले बंद हो चुके थे।

2007 में अशोक और कैपिटल सिनेमा भी बंद हो गया था। हाईकोर्ट ने कैपिटल का जीर्णोद्धार कर दोबारा चालू करने को कहा। इसके बाद शुक्रवार को शाम सात बजे जय गंगाजल फिल्म के साथ हॉल का शुभारंभ हुआ। फिल्म देखने के लिए समय से पहले ही लोगों की भीड़ उमड़नी शुरू हो गई थी।

DM Deepak Rawat with MLA Sarita Arya in Capitol Cinema
DM Deepak Rawat with MLA Sarita Arya in Capitol Cinema

वर्ष 1931 में पुनर्निर्मित कैपिटल हाल क्षेत्र में पूर्व में रामलीला, दीपावली, ईद, मोहर्रम, क्रिसमस, बैशाखी, खतडुवा आदि पर्व भी मनाए जाते थे। नैनीताल निवासी बताते हैं कि सांप्रदायिक सौहार्द के प्रतिमूर्ति रूपी इस भवन के प्रांगण में महात्मा गांधी, पंडित जवाहर लाल नेहरू, लाल बहादुर शास्त्री, डा.राजेंद्र प्रसाद, राधाकृष्णन, इंदिरा गांधी, सरोजिनी नायडू ने भी जनसभाएं कीं।

कैपिटल सिनेमा हॉलीवुड फिल्मों के लिए जाना जाता था। जुलाई 2007 में यहां अंतिम फिल्म नारनिया का दर्शकों ने आनंद लिया था। इसी दौरान बंद हुए अशोक सिनेमा हाल में आवारा पागल दीवाना लगी थी।