नेपाल : दो दिन में दूसरा विमान दुर्घटनाग्रस्त, दो पायलटों की मौत

नेपाल के कालीकोट जिले में शुक्रवार को एक विमान दुर्घटना में दो पायलटों की मौत हो गई। पर्यटन और नागरिक उड्डयन मंत्री आनंद पोखरेल ने कहा कि 9एन-एजेबी चार्टर्ड विमान दोपहर 12:16 बजे (स्थानीय समय) नेपालगंज शहर से उड़ान भरने के बाद एक ऊंची पहाड़ी के पास एक खेत में उतरते समय दुर्घटनाग्रस्त हो गया। इसमें कैप्टन दिनेश नूपेन और को-पायलट संतोष राणा की मौत हो गई।

नेपालगंज से जुमला जा रहे इस विमान में चालक दल के दो सदस्यों सहित कुल 11 लोग सवार थे। यह दुर्घटना ऐसे समय में हुई है, जब नेपाल में दो दिन पूर्व तारा एयर का एक विमान बुधवार को एक जंगली पहाड़ी इलाके में दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। इस दुर्घटना में विमान में सवार सभी 23 लोगों की मौत हो गई थी। इस विमान ने पोखरा से उड़ान भरी थी।

हिमालयी देश में सप्ताह के भीतर दूसरी विमान दुर्घटना ने घरेलू उड़ानों की सुरक्षा को लेकर आशंका पैदा कर दी है, जिसके चलते देश के विमानन क्षेत्र को सुरक्षित बनाने के लिए कदम उठाने की जरूरत है। नेपाली सेना के प्रवक्ता ब्रिगेडियर जनरल तारा बहादुर कार्की ने कहा कि पुलिस-सेना का एक संयुक्त दल घटनास्थल के लिए रवाना हो गया है।

एक प्रत्यक्षदर्शी ने बताया कि विमान में कुछ तकनीकी समस्या लगी, जिसके कारण इसे किसानों के खेतों के पास उतारने की कोशिश की गई, लेकिन उतरते समय यह दुर्घटनाग्रस्त हो गया। प्रत्यक्षदर्शी ने फोन पर संवाददाताओं को बताया, विमान के आगे के हिस्से में आग लग गई।

मंत्री पोखरेल ने बताया कि बचाव अभियान के लिए नेपाल सेना के दो जवानों सहित तीन विमान भेजे गए। उन्होंने कहा, विमान दुर्घटना में कई यात्रियों के घायल होने की आशंका से जिला मुख्यालय से चिकित्सा पेशेवरों की एक टीम भी घटनास्थल पर पहुंच गई है।