नई दिल्ली।… राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली से सटे उत्तर प्रदेश के नोएडा की स्टार्ट-अप कंपनी ने अंतरराष्ट्रीय प्रौद्योगिकी जगत को चौंकाते हुए दुनिया का सबसे सस्ता स्मार्टफोन लांच कर दिया। पूर्णत: भारत में निर्मित इस स्मार्टफोन ‘फ्रीडम 251’ की कीमत मात्र 251 रुपये रखी गई है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू किए गए ‘मेक इन इंडिया’ और ‘डिजिटल इंडिया’ पहल से प्रेरित रिंगिंग बेल्स प्रा. लि. द्वारा निर्मित यह फोन 18 फरवरी की सुबह 6 बजे से 21 फरवरी शाम 8 बजे तक कंपनी की वेबसाइट से खरीदा जा सकता है।

भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के दिग्गज नेता मुरली मनोहर जोशी ने दिल्ली के नेहरू पार्क में इस स्मार्टफोन को लांच किया। इस अवसर पर जोशी ने कहा, ‘यह ग्रामीण क्षेत्र के मछुआरों, किसानों और महिलाओं के लिए बहुत बड़ी बात है, क्योंकि अब वे भी इसके जरिए अपने जीवन स्तर को सुधार सकेंगे। उम्मीद है कि इस स्मार्टफोन में ‘दिव्यांगों’ के लिए भी कुछ ऐप विकसित किए जाएंगे।’

एंड्रॉयड 5.1 ऑपरेटिंग सिस्टम (लॉलीपॉप) वाले इस स्मार्टफोन का डिस्प्ले चार इंच का होगा। इसमें 3.2 मेगापिक्सल का रियर कैमरा और फ्रंट कैमर 0.3 मेगापिक्सल का है।

3जी कनेक्टिविटी वाला फोन बुधवार को लांच हुआ। इसमें 1.3 गीगाहर्ट्ज क्वोड-कोर प्रोसेसर, 1 जीबी रैम और आठ जीबी इंटरनल मेमोरी है। इसमें 32 जीबी तक का एक्सटर्नल मेमोरी कार्ड लगाया जा सकता है।

फोन में स्वच्छ भारत, वूमेन सेफ्टी, व्हाट्सएप, फेसबुक और ट्विटर जैसे ऐप पहले से इंस्टाल होंगे। इसकी बैटरी 1,450 एमएएच की है तथा फोन की सर्विस के लिए देश भर में 650 केंद्र हैं। कंपनी के वेबसाइट पर 18 फरवरी से यह प्री-ऑर्डर के लिए उपलब्ध हो गया है।