पिथौरागढ़ : सरस्वती बालिका विद्या मंदिर में घुसा गुलदार, इलाके में हड़कंप

जिला मुख्यालय पिथौरागढ़ के खड़कोट स्थित सरस्वती बालिका विद्या मंदिर स्कूल में गुलदार के बच्चे के घुस आने से हडकंप मच गया। रविवार होने के कारण स्कूल में छुट्टी थी, लेकिन वहां कई बच्चे खेलने आए हुए थे। बच्चों ने गुलदार को देखकर शोर मचा दिया और स्कूल कैम्पस से भाग खड़े हुए।

मामला एक स्कूल से जुड़ा होने के कारण जिला प्रशासन व वन विभाग की टीमें भी तुरंत पहुंच गईं और स्कूल परिसर के आसपास डेरा डाले रहीं। घंटों की मशक्कत के बाद गुलदार पर काबू पाया जा सका। सोमवार को स्कूल खुलना है, इसलिए गुलदार को रविवार को ही स्कूल से बाहर निकालना जरूरी था।

स्कूल में गुलदार के घुस आने की सूचना स्थानीय लोगों ने वन विभाग को दी थी। स्थानीय निवासियों का कहना है, ‘गुलदार का बच्चा नीचे की ओर भागा, वे अपनी गैलरी में खड़े थे और उन्होंने तुरंत वन विभाग को फोन करके मामले की जानकारी दी।’

इसके बाद वन विभाग की टीम जाल व दूसरे साजो-सामान लेकर स्कूल पहुंची, लेकिन तब तक वहां लोगों का हजूम उमड़ चुका था। इसके चलते गुलदार स्कूल में जा छिपा, जिसे बाहर निकलने में वन विभाग की टीम को कई घंटे लग गए।

पिथौरागढ़ के डीएफओ आईपी सिंह ने कहा, ‘गुलदार का बच्चा स्कूल में आ गया था, यह बच्चा इतना छोटा था कि इसे दवाओं से बेहोश करना ठीक नहीं था। इसलिए इसको जाल से पकड़कर पिंजड़े में डाला गया और अब आसपास के जंगल में छोड़ दिया जाएगा।’