टिहरी जिले में पंचायत की ओर से आयोजित टिहरी बंसतोत्सव का उत्तराखंड के पर्यटन मंत्री दिनेश धन्नै ने शुक्रवार को बौराड़ी स्टेडियम में फीता काटकर विधिवत उद्घाटन किया। इस मौके पर जिला पंचायत अध्यक्ष सोना सजवाण सहित जिलाधिकारी भी मौजूद रहीं।

टिहरी बंसतोत्सव के मौके पर विभिन्न स्कूलों के बच्चों ने सुमन पार्क से बौराड़ी स्टेडियम तक भव्य झांकिया निकाली, जिसमें पुरानी टिहरी बसंतोत्सव और पुरानी टिहरी से जुड़ी यादों को दिखाया गया।

इस अवसर पर जिले के विभिन्न क्षेत्रों से आई टीमों ने रंगारंग और सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए, जिसे देखने के लिए भारी संख्या में लोग बंसतोत्सव में उमड़े और कार्यक्रमों का आनंद लिया।

पर्यटन मंत्री दिनेश धन्नै का कहना है कि पुरानी टिहरी में ऐतिहासिक बसंतोत्सव मेले का आयोजन होता था, लेकिन पुरानी टिहरी झील में डूबने के बाद से नई टिहरी में बसंतोत्सव का आयोजन नहीं हो रहा था। अब पिछले दो वर्षों से इस मेले का आयोजन कराया जा रहा है।

राज्य सरकार द्वारा इसे राज्यस्तरीय मेला घोषित कर दिया गया है और पुरानी टिहरी की तर्ज पर नई टिहरी में भी जिला पंचायत द्वारा टिहरी बंसतोत्सव कराया जा रहा है, जिससे नई टिहरी शहर की सांस्कृतिक शून्यता को खत्म किया जा सके।