यह तस्वीर उत्तरांचलटुडे के पाठक शेखरन भट्ट ने फेसबुक पर शेयर की है

टीम इंडिया में किसी सुपरहीरो की तरह एंट्री लेने और आईपीएल नीलामी में सबसे महंगे भारतीय खिलाड़ी पवन नेगी के पैतृक गांव में उनके परिजनों में इन दिनों ख़ुशी का माहौल है।

अल्मोड़ा जिले में द्वाराहाट बाजार के पास स्थित तुमड़ी गांव का माहौल इनदिनों खुशनुमा बना हुआ है। इसकी एक जायज वजह भी है, यहां का लाडला न केवल भारतीय क्रिकेट टीम का सदस्य बना है, बल्कि अपने हुनर के चलते वो खुद को हीरा साबित करने में भी कामयाब रहा है।

पवन की काबिलियत को देखते हुए दिल्ली डेयरडेविल्स ने उसे किसी भी मजबूत भारतीय खिलाड़ी से अधिक दामों में खरीदने का मन बनाया। इस होनहार नौजवान की देशभर में तो चर्चा है ही, साथ ही उसके गांव में भी खासे चर्चे हैं। पवन के पैतृक गांव में उसके रिश्तेदारों सहित समस्त ग्रामीण और आसपास के गांवों के लोग भी खुशी मना रहे हैं।

पवन के रिश्‍तेदार मदन सिंह नेगी कहते हैं, ‘बड़े गर्व की बात है, पूरे क्षेत्र में मिठाई बांटी जा रही है और पटाखे फोड़े जा रहे हैं। सभी जगह धूम मची है, पवन नेगी… पवन नेगी… हो रहा है।’ पवन के बारे में उन्होंने बताया कि वो अक्सर क्रिकेट के बारे में बातें किया करता था, जिससे उसका इस खेल के प्रति प्रेम साफ़ नजर आता है। वह लोग पवन की रुचि के बारे में भी बयां करते नहीं थकते कि पवन की लगन ने उसे इस स्तर तक पहुंचाया है और वह इस लगन के साथ आगे भी चमकेगा। पवन के परिजनों ने पूरे गांव में मिठाई बंटवाई है।

उत्तराखंड के इस छोटे से गांव का ये पूत अब दुनिया में अपने क्षेत्र और राज्य सहित देश का नाम रोशन करने के लिए तैयार है। अब रिश्तेदार उसके उज्वल भविष्य की कामना कर रहे हैं। पवन का परिवार सालों पहले राजधानी दिल्ली जाकर बस गया था, लेकिन पूजा-पाठ के लिए अब भी वे गांव का रुख करते हैं और आज उन सभी की प्रार्थनाएं पवन को इस मंजिल तक ले आई हैं।