आईपीएल की नीलामी में विभिन्न फ्रेंचाइजियों ने युवा खिलाडि़यों पर काफी ध्यान रखा। यही कारण रहा कि आईपीएल में अच्छा प्रदर्शन करने वाले  दीपक हुडा, करुण नायर और उत्तराखंड मूल के पवन नेगी के अलावा अंडर-19 टीम के सदस्य ईशान किशन और उत्तराखंड में रुड़की के ऋषभ पंत को भी अच्छी खासी कीमत मिली।

अल्मोड़ी जिले से ताल्लुख रखने वाले दिल्ली के खिलाड़ी पवन नेगी को आईपीएल में 30 लाख रुपये की बेस प्राइस मिली थी, लेकिन उन्हें दिल्ली डेयरडेविल्‍स ने 8.5 करोड़ रुपये में खरीदा। 23 साल के पवन नेगी बाएं हाथ से बल्लेबाज़ी और स्पिन गेंदबाजी करते हैं। आईपीएल में चेन्नई सुपरकिंग्स और दिल्ली डरेडविल्स की ओर से खेलते हुए उन्होंने खासी सुर्खियां बटोरी थीं।

56 टी-20 मैचों में पवन ने अब तक 19.16 के औसत से 479 रन बनाए हैं जबकि 26.28 के औसत से 46 विकेट उनके नाम पर दर्ज हैं। पवन को हाल ही में टी20 वर्ल्डकप के लिए टीम इंडिया में स्थान मिला है। इस लिहाज आईपीएल में मिली 8.5 करोड़ रुपये की कीमत को उनके लिए ‘दोहरा तोहफा’ माना जा सकता है।

ऋषभ को भी मिले अच्छे दाम
rishabh-pant

अंडर-19 वर्ल्ड कप में टीम इंडिया के विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत को दिल्ली डेयरडेविल्स ने 1.90 करोड़ रुपये में खरीदा, उनकी बेस प्राइस 10 लाख रुपये थी। इधर निलामी चल रही थी और उधर बांग्लादेश में ऋषभ नामिबिया के गेंदबाजों की खूब धुलाई कर रहे थे। क्वार्टर फाइनल मुकाबले में ऋषभ ने 96 गेंदें खेलकर 111 रन की पारी खेली। उनके इस पराक्रम की बदौलत टीम सेमीफाइनल में पहुंच गई है। इसी अंडर 19 टीम के कप्तान ईशान किशन को नई टीम गुजरात लॉयन्स ने 35 लाख रुपये में खरीदा, उनकी बेस प्राइस 10 लाख रुपए थी।

दाएं हाथ के आक्रामक बल्लेबाज़ और ऑफ ब्रेक बॉलर दीपक हुडा की बेस प्राइज केवल 10 लाख रुपये तय थी लेकिन उनकी कीमत चढ़ते-चढ़ते 4.2 करोड़ रुपये तक पहुंच गई। 20 साल के दीपक को हैदराबाद सनराइजर्स की टीम ने खरीदा। हुडा ने 36 मैचों में 17.31के औसत से 381 रन (स्‍ट्राइक रेट 137.54) बनाने के अलावा टी-20 क्रिकेट में चार विकेट भी लिए हैं।

कर्नाटक के बल्लेबाज़ करुण नायर की कीमत भी हर किसी को चौंका गई। करुण की बेस प्राइज 10 लाख रुपए थी लेकिन उन्‍हें 40 गुना अधिक कीमत पर दिल्‍ली डेयरडेविल्‍स की टीम ने खरीदा। 24 साल के नायर दाएं हाथ से बल्‍लेबाजी करने के अलावा ऑफ ब्रेक गेंदबाजी भी करते हैं। 50 टी-20 मैचों में 822 रन बनाने के अलावा उन्होंने दो विकेट भी लिए हैं।